कनाडा सरकार को भारत का दो टूक जवाब | Sanmarg

कनाडा सरकार को भारत का दो टूक जवाब

नई दिल्ली: भारत और कनाडा के संबंध तनावपूर्ण बनते जा रहे हैं। कनाडा में मारे गए आतंकी निज्जर पर पीएम ट्रूडो के बयान के बाद से बवाल मच गया है। इसी को लेकर गुरुवार (21 सितंबर) को भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से कनाडा सरकार से सवाल पूछा गया। बता दें कि भारत ने कनाडा के नागरिकों को वीजा देने पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दिया है।

विदेश मंत्रालय की ओर से कनाडा के मुद्दे पर गुरुवार(21 सितंबर) को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया। इसमें विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कनाडा में आतंकियों को शरण दी जा रही है। सवाल है कि क्या वहां के राजनीतिक नेतृत्व में इस पर कार्रवाई करने की हिम्मत है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि वियना समझौते के तहत भारतीय राजनायिकों को सुरक्षा देना कनाडा की जिम्मेदारी है। वीजा पर रोक को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारे हाई कमीशन के अधिकारियों पर सुरक्षा से जुड़े खतरे हैं। इन्हीं कारणों से काम प्रभावित हो रहा है। जिस वजह से हमें वीजा एप्लीकेशन को रोकना पड़ा।

‘कनाडा में भारतीय छात्र रहें सावधान’

इसके बाद उन्होंने कनाडा में भारतीय छात्रों को लेकर बात कही। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने एडवायजरी जारी किया है। छात्रों को सावधानी बरतनी है। कोई समस्या होने पर वहां मौजूद भारतीय हाई कमीशन के संपर्क में रहें। क्या कनाडा भी भारतीयों को वीजा देना बंद करेगा, इस सवाल पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीयों को वीजा देने का मामला विदेशी सरकार के अधिकार में आता है, उस पर हम अभी कुछ नहीं कह सकते। कनाडा क्या करेगा यह कनाडा की अथॉरिटी तय करेगी।

आतंकी निज्जर के मामले में कहा

अरिंदम बागची ने कहा कि कनाडा ने अभी तक निज्झर केस में कोई जानकारी हमसे शेयर नहीं किया है, जबकि भारत ने कनाडा में मौजूद अपराधियों के कई ठोस सबूत दिए हैं जिस पर कनाडा ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

कनाडा के पीएम ने की विवाद की शुरुआत

कनाडा में भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी निज्जर की हत्या पर वहां के संसद में पीएम ट्रूडो ने कहा था कि सिख नेता हरदीप सिंह की हत्या के पीछे भारतीय एजेंट का हाथ है। इसके बाद कनाडा ने भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था। फिर भारत ने भी कनाडा के राजनयिक को कनाडा वापस भेज दिया और कनाडा के लोगों के लिए वीजा पर रोक लगा दी।

Visited 118 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर