नयी दिल्लीः अब अस्पतालों में दिखाने के लिए समय लेने जैसी तमाम ऑनलाइन सुविधाएं कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के हितधारकों को अधिक सुरक्षित और सुगम तरीके से मिल सकेंगी। अपने ग्राहक कर्मचारियों को निर्बाध सेवाएं देने के लिए ईएसआईसी ने अपनी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) प्रणाली को उन्नत कर दिया है। आईटी प्रणाली को उन्नत बनाने का काम 22 दिसंबर को पूरा हो गया।
क्या करता है ईएसआईसीः ईएसआईसी बीमा के दायरे में शामिल कर्मचारियों और उनके परिजनों को अपनी सामाजिक सुरक्षा योजना और देशभर में अस्पतालों के व्यापक नेटवर्क के जरिये स्वास्थ्य बीमा और चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करता है। श्रम मंत्रालय ने कहा कि ईएसआईसी ने हार्डवेयर, मिडलवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्क सिस्टम सहित अपनी समूची आईटी प्रणाली को उन्नत कर लिया है। इससे यह अधिक तेज, अधिक सुरक्षित और इस्तेमाल में आसान हो गई है। इस प्रणाली से बाधा-रहित पंजीकरण कराने और अंशदान जमा करने में सुविधा मिलती है।
कितना आया खर्चः यह बदलाव मौजूदा सिस्टम इंटिग्रेटर के साथ जारी परिचालन एवं रखरखाव अनुबंध का एक अभिन्न अंग है, जिसकी कुल लागत तीन साल के लिए 312 करोड़ रुपये है। अब ईएसआईसी के मोबाइल ऐप को उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल अनुभव देने वाला और अतिरिक्त सुविधाएं देने के लायक बनाया गया है। इस ऐप के जरिये अस्पतालों में ‘अपॉइंटमेंट बुकिंग’ में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। प्रणाली उन्नत होने के बाद नियोक्ता, बीमित कर्मचारी और लाभार्थी त्वरित समय में प्रतिक्रिया हासिल कर पाएंगे।