नयी दिल्लीः अपने नेटवर्क पर स्पैम-रोधी एआई-संचालित समाधान पेश करने के ढाई महीने के भीतर दूरसंचार सेवाप्रदाता भारती एयरटेल ने आठ अरब स्पैम कॉल को चिह्नित किया है और 80000 करोड़ स्पैम संदेश रोके हैं। ‘स्पैम’ कॉल व संदेश से तात्पर्य धोखाधड़ी व फर्जी कॉल व संदेश से है। एयरटेल ने पाया कि आश्चर्यजनक रूप से ऐसे 35 प्रतिशत मामलो में लैंडलाइन टेलीफोन का इस्तेमाल किया है।
क्या है मामलाः एयरटेल साइबर धोखाधड़ी के तरीकों का विश्लेषण तथा धोखेबाजों की पहचान करने के लिए काम कर रही है। उसके ग्राहकों को ऐसे कॉल आने पर फोन पर ‘संदिग्ध स्पैम’ का संदेश लिखा दिखाई देता है। कंपनी ने उन्नत ‘एल्गोरिदम’ का लाभ उठाते हुए, एआई-संचालित नेटवर्क ने हर दिन करीब 10 लाख धोखाधड़ी भरे फोन व संदेश की पहचान की है। उल्लेखनीय रूप से एयरटेल नेटवर्क पर सभी कॉल में से छह प्रतिशत और सभी संदेश (एसएमएस) में से दो प्रतिशत को स्पैम के तौर पर चिज़्नित किया गया। दिल्ली में सबसे अधिक स्पैम कॉल के मामले सामने आए।