Kolkata Heavy Rain Alert : पूजा के दौरान जमकर बारिश होने की संभावना | Sanmarg

Kolkata Heavy Rain Alert : पूजा के दौरान जमकर बारिश होने की संभावना

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महालया के मौके पर कई पूजा पंडालों का उद्घाटन किया है, और राज्यभर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ ने पहले ही पूजा की तैयारियों में जुटने का संकेत दे दिया है। इस बीच, सवाल यह उठता है कि क्या पूजा के दिन मौसम साथ देगा या फिर बारिश त्योहार की खुशियों को फीका कर देगी? दरअसल, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बन रहा है, जिससे पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, और आगामी दिनों में राज्य के मौसम का क्या हाल रहने वाला है, आइए जानते हैं।

कम दबाव का अलर्ट: पूजा से पहले मौसम की भविष्यवाणी
अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव शुक्रवार से बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से राज्य के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, खासकर पूजा की तैयारी के दौरान। हालांकि, पूजा के मुख्य दिनों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन कुल मिलाकर बारिश का असर कम रहने का अनुमान है। ऐसे में, त्योहार के अंतिम समय में बारिश के साथ पूजा की खरीदारी में भी लोगों को कुछ मुश्किलें आ सकती हैं। दक्षिणपूर्वी बांग्लादेश और आसपास के इलाकों में चक्रवात के संकेत मिल रहे हैं। इसके चलते म्यांमार के तट तक एक धुरी फैल रही है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के उत्तर और आसपास के इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चल सकती हैं। मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है, और समुद्र तट पर रहने वालों को भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

दक्षिण बंगाल में कहां होगी बारिश?
दक्षिण बंगाल के आठ जिलों — कोलकाता, हुगली, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और नादिया में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, शेष जिलों में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, लेकिन इन क्षेत्रों में कोई विशेष चेतावनी नहीं दी गई है।

शुक्रवार को मुर्शिदाबाद में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, शनिवार को हुगली, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और नादिया में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रविवार से बुधवार तक भी राज्यभर में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी।

उत्तर बंगाल का मौसम
उत्तर बंगाल के जिलों में बारिश के अधिक प्रभाव की संभावना है। दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन दोनों जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अलीपुरद्वार और कूचबिहार में भी एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। शुक्रवार और शनिवार को उत्तर बंगाल के इन क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहेगा। बाकी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

कोलकाता का मौसम: पूजा के दिन क्या होगा?
वर्तमान में बांग्लादेश के ऊपर चक्रवात का असर देखा जा रहा है, जो जल्दी ही निम्न दबाव में बदल सकता है। इसके असर से शुक्रवार को कोलकाता में हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश का अनुमान है। इसके साथ ही, पूरे शहर में छिटपुट बारिश की संभावना बनी रहेगी। इसीलिए कोलकाता में पीली चेतावनी जारी की गई है, जिससे लोग सावधानी बरतें और मौसम के अनुसार अपनी गतिविधियाँ तय करें।

Visited 3,445 times, 81 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर