Ladies Special Bus: कोलकाता आने-जाने वाली महिलाओं के लिए स्पेशल बस सेवा, जानें टाइमिंग और रूट | Sanmarg

Ladies Special Bus: कोलकाता आने-जाने वाली महिलाओं के लिए स्पेशल बस सेवा, जानें टाइमिंग और रूट

कोलकाता: शहर के सरकारी बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ने बसों से यात्रा करने वाली महिलाओं को बंगाल सरकार की ओर से तोहफा दिया है। दरअसल, परिवहन विभाग ने एक अनोखी पहल करते हुए महिलाओं के लिए विशेष बस सेवा शुरू की है। इस ‘लेडीज स्पेशल’ सरकारी बस सेवा की शुरुआत आज मंगलवार(25 जून) को हावड़ा बस स्टैंड से की गई। इस अवसर पर परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती, राज्य परिवहन मंत्री दिलीप मंडल और परिवहन निगम के अध्यक्ष मदन मित्रा उपस्थित थे। यह नॉन-एसी बस हर सुबह 9:30 बजे हावड़ा स्टेशन से रवाना होगी।

कहां-कहां जाएगी बस ?

दरअसल, बस डलहौसी, धर्मतल्ला, पार्क स्ट्रीट, हाजरा, रासबिहारी होते हुए बालीगंज तक जाएगी। उसके बाद बस बालीगंज से यात्रियों को लेकर शाम साढ़े चार बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी। फिलहाल बस हावड़ा से बालीगंज के बीच चलेगी। अगर यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो परिवहन विभाग इस सेवा को राज्य के अन्य हिस्सों में भी शुरू कर सकता है।

यह भी पढ़ें: बंद हो गई बंगाल की ये दिग्गज कंपनी, 300 से ज्यादा लोग हुए बेरोजगार

परिवहन विभाग के सूत्रों के अनुसार, 2013 में जब मदन मित्रा परिवहन मंत्री थे, तब कोलकाता सहित कई जिलों में महिलाओं के लिए विशेष बसें शुरू की गई थीं। लेकिन यात्रियों की कमी के कारण इसे कुछ ही दिनों में बंद करना पड़ा। लेकिन परिवहन विभाग के आला अधिकारियों के मुताबिक इस बार इस लेडीज स्पेशल को काफी प्लानिंग के साथ लॉन्च किया गया है। क्योंकि, इस बस की प्रायोगिक तौर पर निगरानी की जाएगी। कुछ मामलों में ये लेडीज़ स्पेशल फ़ायदेमंद होती है, या कुछ मामलों में सेवा में खामी होती है। इसलिए भले ही पिछली बार यह कोशिश नाकाम रही हो, लेकिन अधिकारियों को लगता है कि इस मामले में यह सफल रहेगी। दरअसल, ऑफिस जाने के समय बसों में बहुत भीड़ होती है। महिलाओं को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए पुरुष यात्रियों से धक्का-मुक्की करनी पड़ती है। परिवहन विभाग के मुताबिक, इसलिए इस विशेष बस सेवा को शुरू करने का निर्णय लिया गया है ताकि महिलाएं ऐसे माहौल और स्थिति से बचकर अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।

Visited 9,113 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
7
1

Leave a Reply

ऊपर