Heavy Rainfall Update: आने वाले दिनों में दक्षिण बंगाल में जमकर बरसेंगे बादल, उत्तर बंगाल में कब थमेगी बारिश ? | Sanmarg

Heavy Rainfall Update: आने वाले दिनों में दक्षिण बंगाल में जमकर बरसेंगे बादल, उत्तर बंगाल में कब थमेगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल के लगभग सभी जिलों में मानसून की एंट्री हो चुकी है। कोलकाता और आसपास के जिलों में भी मानसून प्रवेश कर चुका है लेकिन बारिश अभी तक शुरू नहीं हुई है। हल्की बारिश से गर्मी पर काबू नहीं पाया जा रहा है। एक ओर दक्षिण बंगाल में 72 फीसदी बारिश कम हुई है। जबकि उत्तर बंगाल में बारिश बहुत ज्यादा हो रही है। उत्तर बंगाल में अब तक 64 फीसदी अधिक बारिश हुई है। इस बीच, मौसम विभाग का कहना है कि अगले शुक्रवार तक उत्तर बंगाल में भारी बारिश जारी रहेगी।

उत्तर बंगाल में बाढ़ जैसे हालात

राजस्थान से बांग्लादेश तक एक धुरी है जो उत्तरी बंगाल से होकर गुजरती है। साथ ही, बंगाल की खाड़ी से तेज जलवाष्प के प्रवेश के कारण उत्तर बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूच बिहार, जलपाईगुड़ी में 28 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है। मालदा और उत्तर तथा दक्षिण दिनाजपुर में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। ऐसे में दार्जिलिंग जाने की सोचने वाले पर्यटकों के लिए जरूरी खबर है। मौसम विभाग ने दार्जिलिंग और कलिम्पोंग के पहाड़ी इलाकों में पहले ही भूस्खलन की चेतावनी जारी की जा चुकी है। भारी बारिश के कारण तीस्ता, जलढाका, संकोश और तोर्सा जैसी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार तक दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, कूच बिहार, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: AFG Vs BAN: T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची अफगान‍िस्तान, ऑस्ट्रेल‍िया बाहर

दक्षिण बंगाल के लिए अच्छी खबर
दक्षिण बंगाल में आज हल्की बूंदाबांदी की संभावना है हालांकि, पश्चिमी जिलों में बारिश की मात्रा बढ़ सकती है। बुधवार से दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में बारिश की मात्रा बढ़ने की संभावना है। इस बीच पूर्वोत्तर और पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बना हुआ है इस कारण इससे निम्न दबाव पैदा हो सकता है, ऐसा मौसम विभाग का दावा है। यह निम्न दबाव इस महीने के अंत या जुलाई की शुरुआत तक दक्षिण बंगाल में बारिश बढ़ा देगा। मौसम विभाग का कहना है कि आज से पश्चिमी जिलों में बारिश की मात्रा बढ़ेगी। दक्षिण बंगाल के लगभग सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। शुक्रवार से बारिश तेज होगी। जून के आखिरी 2-3 दिनों और जुलाई की शुरुआत में तेज बारिश होगी। वहीं, कोलकाता में गुरुवार से भारी बारिश की संभावना है।

Visited 2,359 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
2
2

Leave a Reply

ऊपर