1 जून से बदल जाएंगे कई नियम, सीधे आम जनता पर पड़ेगा असर, जानें पूरी डिटेल | Sanmarg

1 जून से बदल जाएंगे कई नियम, सीधे आम जनता पर पड़ेगा असर, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली: 1 जून से देशभर में कई वित्तीय और अन्य नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इन बदलावों का प्रभाव आम लोगों पर सीधी-सीधे पड़ना तय है। इसमें हो सकता है गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव लागू हों। इसके अलावा, ट्रैफिक नियमों में खासतौर पर बदलाव देखे जा सकते हैं। आइए, यहां हम ऐसी ही कुछ नए नियमों को लेकर चर्चा करते हैं।

 

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नियम में बदलाव

1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के संशोधित नियम लागू हो जाएंगे। आप 1 जून से अपना ड्राइविंग टेस्ट RTO के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों पर दे सकेंगे। इसमें अब आपको टेस्ट देने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। अब आपके आस-पास के ऐसे मान्यता प्राप्त प्राइवेट सेंटर होंगे जहां आप जाकर टेस्ट दे सकेंगे। टेस्ट में पास होने पर फिर ड्राइविंग लाइसेंस की आगे की प्रक्रिया होगी।

नाबालिग ड्राइविंग पर सख्ती

1 जून से अगर कोई नाबालिग कार चलाता पकड़ा जाएगा तो उसपर भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। भारत में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करना 18 वर्ष की आयु होने पर निर्भर है। नए नियमों के तहत वाहन चलाते हुए पाए जाने वाले नाबालिग पर 25,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

ट्रैफिक नियमों में बदलाव

1 जून 2024 से ट्रैफिक बैन में बदलाव होने जा रहा है। नए नियमों के अनुसार, तेज गति से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है। इसके अलावा, बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा।

ये भी पढ़ें: World No-Tobacco Day 2024: जानलेवा है तंबाकू, कैसे लगती है इसकी लत ?

आधार कार्ड नियमों में बदलाव

अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है तो 14 जून के बाद आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि आगामी 14 जून के बाद आधार कार्ड अपडेट कराने पर पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

LPG सिलेंडर की कीमतों में हो सकते हैं बदलाव

तेल विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख़ को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। 1 जून को तेल कंपनियां सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं। माना जा रहा है कि कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में खासतौर पर बदलाव देखने को मिलेगा।

Visited 119 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर