हावड़ा में रामनवमी शोभायात्रा के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट ने दी अनुमति

कोलकाता : हावड़ा के रामनवमी शोभायात्रा को हाई कोर्ट से अनुमति मिल गई। जस्टिस जय सेनगुप्त ने सोमवार को सुनवायी के बाद आदेश दिया। इसके साथ ही कहा कि अगर सरकार चाहे तो सुरक्षा के लिए सेंट्रल फोर्स की मदद ले सकती है। इस शोभायात्रा में दो सौ से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे। हाई कोर्ट ने रैली का रूट बदलने से इनकार कर दिया। जस्टिस सेनगुप्त ने राज्य सरकार की पुलिस फोर्स उपलब्धा नहीं होने की दलील पर हैरानी जताते हुए कहा कि अगर सरकार चाहे तो सेंट्रल फोर्स की मदद ले सकती है। इस लिहाज से केंद्र सरकार को इसमें पार्टी बनाया गया तो एएसजी अशोक कुमार चक्रवर्ती ने इस पर अपनी सहमति जता दी। जस्टिस सेनगुप्त ने कहा कि कुल दो सौ लोगों की रैली के लिए भी पर्याप्त पुलिस नहीं है। राज्य सरकार को इस शोभायात्रा के जीटीरोड से गुजरने पर सख्त एतराज था। इसके लिए पिछले साल हुए हंगामे और एनआईए की जांच का हवाला भी दिया गया। जस्टिस सेनगुप्त ने कहा कि पिछले साल जहां 15 हजार लोग शोभायात्रा में शामिल हुए थे वहीं यह संख्या इस बार दो सौ कर दी गई है। लिहाजा रूट बदलने का कोई औचित्य नहीं है। इस रैली में पांच वालंटियर भी रहेंगे, उनकी जानकारी 24 घंटे पहले पुलिस को देनी पड़ेगी।

बीई कालेज से रामकृष्ण घाट तक होगी शोभायात्रा

शोभायात्रा 17 अप्रैल को बीई कालेज गेट नंबर एक से शुरू होगी और रामकृष्ण घाट तक जाएगी। दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे के अंदर इस कार्यक्रम को पूरा करना पड़ेगा। शोभायात्रा राह में कहीं रुकेगी नहीं चलती रहेगी। इसमें रामजी के टैबलो के अलावा अन्य कोई वाहन नहीं होगा और श्रद्धालू रामजी का दर्शन करेंगे, फूल माला चढ़ाएंगे और अपने घर वापस चले जाएंगे। शोभायात्रा में सामान्य साउंड सिस्टम के अलावा कोई डीजे नहीं होगा। सेंट्रल फोर्स के लिए सीआरपीएफ के नोडल अफसर के साथ संपर्क करना पड़ेगा। विश्व हिंदू परिषद ने इसके लिए पीटिशन दाखिल किया था। इसके साथ ही एक और शोभायात्रा के लिए पीटिशन दायर किया गया था। पीटिशनर यह शोभायात्रा रविवार को निकालने के लिए तैयार हो गए। इस मामले में भी यही आदेश लागू रहेगा।

कलकत्ता हाई कोर्ट ने जीटी रोड के माध्यम से रामनवमी जुलूस की अनुमति दी। इस आदेश के बाद विश्व हिंदू परिषद हावड़ा जिला अध्यक्ष इंद्रदेव दुबे ने कहा कि कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 200 लोगों को जीटी रोड से गुजरने की अनुमति दी है, जो शिवपुर बीई कॉलेज गेट नंबर 1 से शिवपुर काजीपाड़ा होते हुए जीटी रोड से मल्लिक गेट, पीके बनर्जी रोड से रामकृष्णपुर घाट तक जा सकते हैं। अंजनी पुत्र सेना के हावड़ा सचिव सुरेंद्र वर्मा ने कहा कि 17 अप्रैल के बाद वे 21 अप्रैल को जीटी रोड से दूसरा रामनवमी जुलूस निकालेंगे। गौरतलब है कि पिछले दो साल में रामनवमी जुलूस को लेकर शिवपुर इलाके में भारी हंगामा हुआ था।

Visited 64 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Vastu Tips: क्या आप भी घर के मुख्य द्वार पर लगा रहें है गणेश प्रतिमा? जान लें …

कोलकाता : श्री गणेश सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माने जाते हैं। यही वजह है कि हर कार्य में सबसे पहले उनकी आराधना की जाती आगे पढ़ें »

ऊपर