Budget 2024: अंतरिम बजट में रेल यात्रियों को तोहफा, 40 हजार वंदे भारत बोगियां… | Sanmarg

Budget 2024: अंतरिम बजट में रेल यात्रियों को तोहफा, 40 हजार वंदे भारत बोगियां…

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट 2024 पेश कर दिया गया है। केंद्र सरकार की ओर से बजट में रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया मिला है। वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि देश में 40000 साधारण ट्रेंन डिब्बों को वंदे भारत कोच में बदला जाएगा। इससे उन सभी यात्रियों को काफी फायदा होगा जो ट्रेन में यात्रा करते हैं। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि रेल यात्रियों की सुविधा के लिए 40 हजार रेलगाड़ी डिब्बों को वंदे भारत की तरह बदला जाएगा। इससे ट्रेनों के परिचालन में सुधार भी आएगा। साथ ही बताया कि एनर्जी, मिनरल और सीमेंट के लिए 3 नए कोरिडोर शुरू किए जाएंगे।

2.40 लाख करोड़ का पूंजीगत व्यय 

पिछले वर्ष बजट में रेलवे पर 2.40 लाख करोड़ का पूंजीगत व्यय करने का ऐलान किया गया था। यह 2013-14 के रेलवे पर पूंजीगत व्यय का 9 गुना था। बता दें, रेलवे केंद्र सरकार के फोकस में रहा है। बीते कुछ सालों में केंद्र सरकार ने रेलवे के लिए अहम बदलाव किया हैं। रेलवे स्टोशनों का रिडेवलपमेंट का कार्य किया जा रहा है। साथ ही वंदे भारत जैसी आधुनिक ट्रेंनों की सरकार द्वारा शुरु किया गया है।

देश में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली से वाराणासी के बीच फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। मौजूदा समय में 30 से ज्यादा वंदे भारत एक्सप्रेस देश के अलग-अलग राज्यों में चल रही है। फिलहाल चल रही सभी वंदे भारत एक्सप्रेस चेयरकार कैटेगरी की है। सरकार की योजना आने वाले समय में स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेंन लाने की है, जिससे कि लंबे रूट्स पर भी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन किया जा सके।

Visited 129 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर