कोलकाता : नवंबर 2024 के अंत तक मेट्रो रेलवे में यात्रियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। इस वर्ष मेट्रो ने 14.72 करोड़ यात्रियों को अपनी सेवा प्रदान की, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के 12.7 करोड़ यात्रियों की तुलना में 15.91% अधिक है। इस वृद्धि के साथ मेट्रो रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए टिकटिंग सेवाओं में भी महत्वपूर्ण सुधार किए हैं। अब यात्री मेट्रो राइड कोलकाता ऐप, यूपीआई आधारित टिकटिंग सिस्टम और एएससीआरएम मशीनों के माध्यम से टिकट खरीद सकते हैं और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं, जिससे उनका समय बचता है। नवंबर 2024 तक मेट्रो राइड कोलकाता ऐप के 9.34 लाख एंड्रॉइड उपयोगकर्ता और 0.48 लाख आईओएस उपयोगकर्ता हो चुके हैं।
क्यूआर आधारित टिकटों के लिए 616 एएफसी और पीसी गेट स्थापित किए गए हैं, जिससे यात्रियों को सुविधा मिलती है। इसके अलावा 365 बुकिंग काउंटर अब यूपीआई भुगतान प्रणाली को सपोर्ट करते हैं, जिससे यात्री अब भीड़ से बचने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर पहुंचने से पहले मेट्रो राइड कोलकाता ऐप की मदद से टिकट खरीद रहे हैं। हैंड हेल्ड टर्मिनल की मदद से टिकटिंग की सुविधा भी शुरू की गई है, जो त्यौहारी सीजन के दौरान भीड़ नियंत्रित करने में सहायक साबित हुई है। मेट्रो रेलवे ने पिछले नवंबर से टिकट चेकिंग अभियान भी तेज किया है, ताकि अनुचित यात्रा प्राधिकरण के साथ यात्रा को रोका जा सके।