शनिवार को मौका मिलते ही कर लें ये काम, सोया भाग्य जगाएंगे शनिदेव

कोलकाता : हिंदू शास्त्रों में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। इसी संदर्भ में शनिवार का दिन शनि देव और शनि ग्रह को समर्पित माना गया है। कुंडली में शनि के अशुभ स्थिति में होने पर व्यक्ति को कुछ ज्योतिष उपाय करने चाहिए। ये उपाय शनि के अशुभ प्रभावों को कम कर शुभ प्रभाव डालते हैं। शनिवार का दिन न्याय के देवता को समर्पित है। ऐसे में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखते हुए पूजा-अर्चना की जाए, तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है। जीवन में सुख-समृद्धि आती है और मां लक्ष्मी का वास होता है।

शास्त्रों में कहा गया है कि शनिदेव व्यक्ति को उनके कर्मों के अनुसार फल प्रदान करते हैं। अच्छे कर्म करने वालों को शुभ और बुरे कर्म करने वालों को अशुभ फलों की प्राप्ति होती है। शनि देव अगर किसी से प्रसन्न हो जाते हैं, तो उसके दिन पलटते देर नहीं लगती। कहते हैं कि शनि देव व्यक्ति की परेशानियां पलभर में दूर कर देते हैं।

कहते हैं कि अगर किसी जातक पर शनि की कुदृष्टि है, तो उसके जीवन में कई सारी समस्याएं जन्म ले लेती हैं। शनि देव अच्छे कर्म करने वालों को अच्छे और बुरे कर्म करने वालों को दंड देते हैं। ऐसे में अगर आप भी शनि के कुप्रभावों को झेल रहे हैं, तो शनिवार के दिन ये कुछ उपाय अपनाकर अपनी समस्याओं और परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

शनिवार के दिन करें ये खास उपाय

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन व्रत रखने से शनिदेव के साथ-साथ हनुमान जी की कृपा भी प्राप्त होती है।

– मान्यता के अनुसार शनिवार के दिन विभूति, चंदन या भस्म लगाने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सभी दुख दूर करते हैं।

– शनिवार के दिन सुंदरकांड या बजरंगबाण का पाठ करने से संकटों से मुक्ति मिलती है।

– इतना ही नहीं, शनिवार के दिन जरूरतमंदों को सामर्थ्यानुसार दान करने से शनि देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

– कहते हैं कि शनिवार के दिन काले कुत्ते, काली गाय को रोटी, चींटी और काली चिड़िया को दाना डालने से जीवन की बाधाएं दूर होती हैं और कष्टों का नाश होता है।

 

Visited 51 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

दिल्ली में दहशत: स्कूलों के बाद अब अस्पतालों को मिली बम से उड़ाने की धमकी

नयी दिल्ली : दिल्ली में स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी देने के बाद अब दो अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी मिली आगे पढ़ें »

ऊपर