World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले झटका, शुभमन गिल के खेलने पर सस्पेंस | Sanmarg

World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले झटका, शुभमन गिल के खेलने पर सस्पेंस

चेन्नई:  5 अक्टूबर से वनडे विश्वकप की शुरुआत हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  8 अक्टूबर को भारतीय टीम अपना पहला मैच खेलेगी। इससे पहले टीम इंडिया और फैंस के लिए एक बुरी ख़बर सामने आई है। क्रिकेटर शुभमन गिल का स्वास्थ्य बिगड़ गया है। टीम की चिंता उस समय बढ़ गई जब फॉर्म में चल रहे शुभमन को रविवार को होने वाले मैच में खेलने पर संशय लग गया। गिल अगर इस मुकाबले से बाहर होते हैं तो इशान किशन को पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक शुभमन गिल को कथित तौर पर तेज बुखार है।

बता दें क‌ि शुक्रवार को उनका डेंगू का परीक्षण होगा जिसके बाद उनके खेलने को लेकर अंतिम फैसला किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार पता चला है क‌ि चेन्नई आने के बाद से शुभमन को तेज बुखार है। डेंगू से उबरने में मरीज को सामान्य तौर पर 7 से 10 दिन का समय लगता है। डॉक्टरों ने बताया कि अगर यह सामान्य वायरल बुखार हुआ तो वह एंटीबायोटिक लेकर भी गिल मैच खेल सकते हैं लेकिन मेडिकल टीम इसको लेकर निर्णय देगी।

डेंगू से बचने के उपाय

बता दें क‌ि डेंगू मच्छर के काटने से होता है। इस बीमारी में तेज बुखार, चक्कर आना, तेज सिरदर्द होना, दिल की धड़कन धीमी हो जाना, आंखों के पिछले हिस्से में तेज दर्द होना, मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द होना जैसी परेशानी होती सकती है। इसमें ब्लड प्लेटलेट्स कम हो जाता है जिससे कमजोरी आने लगती है।

आप अपने वातावरण को साफ रखें, अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से आप मच्छरों को सरलता से दूर रख सकते हैं। गंदे पानी को किसी जगह इकठ्ठा न होने दें। किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है। जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें। गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें। नालियाँ और कुएं आदि जगहों को नियमित रूप से चेक करते रहें। मच्छर मारने वाली मशीन और जाली का उपयोग कर सकते हैं। मच्छरों से बचाव के लिए सबसे पहले तो जब भी आप घर से बाहर जाएँ मच्छर से बचाव वाली क्रीम का उपयोग करें और सोने से पहले मच्छरदानी का उपयोग करें ।

 

Visited 90 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर