चीनी निर्यात पर लग सकती है रोक, अक्टूबर से केंद्र ले सकता है फैसला

इस साल बेमौसम बारिश और बाढ़ की वजह से चीनी के उत्पादन में कमी होने की आशंका है। इसे लेकर केंद्र सरकार जल्द फैसला ले सकती है।

कोलकाता: देश में चीनी निर्यात को लेकर इस साल केंद्र सरकार द्वारा बड़े फैसले लेने की संभावना है। अक्टूबर में शुरू होने वाले चीनी निर्यात को लेकर सरकार बैन लगा सकती है। अत्यधिक बारिश और बाढ़ की वजह से चीनी के उत्पादन में कमी की आशंका है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से मिली जानकारी के अनुसार इस साल देश के कई हिस्सों में बे-मौसम बारिश की वजह से गन्ने की खेती में कमी हुई है। न्यूयॉर्क और लंदन के बेंचमार्क की कीमतें बढ़ सकती है। अगर वैश्विक चीनी बाजार में भारत का स्थान नहीं होता है तो इसका असर पड़ेगा। बीतों कई सालों से चीनी के दामों में बढ़ोतरी हो रही है। अक्टूबर में निर्यात पर रोक लगने से वैश्विक खाद्य बाजारों में महंगाई बढ़ने की संभावना बढ़ेगी।

कम उत्पादन है बड़ी वजह
बता दें कि इस साल देश में चीनी का उत्पादन बाकी सालों के मुताबिक करीब 50 फीसदी कम था।
चीनी के उत्पादन में देश के दो राज्य महाराष्ट्र और कर्नाटक आगे है। रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों राज्यों में 50 फीसदी बारिश कम हुई। जिसके कारण इसके उत्पादन और रोपण में कमी की आशंका है।

वहीं, हाल ही में केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर करीब 40फीसदी शुल्क लगाया है। इस फैसले के खिलाफ कई किसानों ने प्रदर्शन किया। किसानों का कहना है कि इससे प्याज की कीमतें गिर गई हैं। वहीं, इससे पहले सरकार ने गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर भी रोक लगा दिया था।

Visited 121 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

बहुमत न मिलने पर क्या है BJP का प्लान B ? गृह मंत्री अमित शाह ने दिया जवाब

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक बड़ा बयान दिया है। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा है कि मुझे आगे पढ़ें »

ऊपर