EM bypass पर मेट्रो निर्माण कार्य ने बढ़ाई परेशानी

कोलकाता : मेट्रोपॉलिटन क्रॉसिंग के निकट ईएम बाइपास (EM bypass) पर मेट्रो रेल (Metro rail) के पिलर का निर्माण कार्य जब तेज गति से होगा तो कहीं ईएम बाइपास (EM bypass) पर ट्रैफिक जाम (Traffic jam) की समस्या तो नहीं होगी? अगर ट्रैफिक यातायात में किसी तरह की समस्या होगी तो उसे कैसे निपटा जाएगा, इसे लेकर कोलकाता ट्रैफिक पुलिस (Kolkata Traffic Police) के अधिकारियों ने अपनी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। पुलिस के अन‌ुसार मेट्रोपॉल‌िटन के निकट सड़क के जिस हिस्से को बंद कर मेट्रो का काम होगा उसके ठीक बगल में एक सड़क बनायी गयी है। उक्त सड़क के जरिए ही अगले 45 दिनों तक वाहनों को चलाया जाएगा। हालांकि पुलिस कर्मियों और वहां से गुजरने वाले लोगों का मानना है कि सोमवार को ईएम बाइपास पर ट्रैफिक नियंत्रित करना पुलिस कर्मियों के लिए एक एसिड टेस्ट होगा। दरअसल शुक्रवार को ट्रैफिक पुलिस की ओर से मेट्रोपॉलिटन के निकट सड़क एक हिस्से को मेट्रो निर्माण कार्य के लिए सौंपा गया। इसके बाद ही मेट्रो रेल की तरफ से मशीन व अन्य यंत्र वहां पर लाकर तैयारियां चालू कर दी गयी हैं। इस बीच शनिवार और रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण ईएम बाइपास पर वाहनों का प्रेशर अन्य दिनों के मुकाबले कम था। ऐसे में सप्ताह के पहले दिन सोमवार को इलाके में जाम की समस्या की आशंका जतायी जा रही है, इसलिए पुलिस की ओर से फुलप्रूफ तैयारी की गयी है।
Traffic control room से परिस्थिति पर रखी जाएगी नजर
पुलिस सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को मेट्रो अधिकारियों ने ईएम बाइपास के मेट्रोपॉलिटन चौराहे वाले सेक्शन पर काम शुरू करने के लिए पूरे इलाके को रिलीज कर दिया है। इस तरह इलाके को घेरने का काम शुरू हो गया है। ज्ञात हो कि बाइपास के इस हिस्से में गरिया-एयरपोर्ट मेट्रो रूट के तीन पिलर बनाकर सड़क के दोनों तरफ मेट्रो लाइन को जोड़ा जाएगा। काम शुरू होने पर पुलिस ने बाइपास पर ट्रैफिक में आने वाली दिक्कतों को चिन्हित किया। कई बैठकों के साथ ही स्थिति से निपटने के वैकल्पिक तरीकों की तलाश शुरू हो गई। मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में दो वैकल्पिक सड़कों का भी निर्माण किया गया। उसके बाद भी इस बात की चिंता बनी रहती है कि क्या व्यस्त समय में इस सेक्शन में ट्रैफिक को संभाला जा सकता है। ईएम बाइपास पहले से ही शहर की सबसे महत्वपूर्ण सड़कों में से एक है। ट्रैफिक पुलिस सूत्रों के मुताबिक इस सड़क से रोजाना लाखों वाहन गुजरते हैं। एयरपोर्ट के अलावा सॉल्टलेक सेक्टर 5 जाने के लिए बड़ी संख्या में लोग रोजाना इस रास्ते का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग कार्यालय से वापस लौटते वक्त चिंगड़ीघाटा से ईएण बाइपास होकर लौटते हैं।
Trial run के दौरान चिह्नित हुए थे प्रॉब्लम
निर्माण काम शुरू होने के बाद ईएम बाइपास रोड पर ट्रैफिक को कैसे हैंडल किया जाएगा, यह तय करने के लिए स्थिति को ध्यान में रखते हुए एक मॉक ड्रिल भी कराई गई है। बेलियाघाटा ट्रैफिक गार्ड सूत्रों के मुताबिक, कवायद पिछले हफ्ते के शुक्रवार से शुरू होकर इस हफ्ते के मंगलवार तक चली। ट्रायल के दौरान देखा गया कि गाड़ी का प्रेशर कब है, उस समय क्या प्रॉब्लम है, इन तमाम चीजों की जांच की जाती है। अगर गाड़ी का प्रेशर बढ़ता है तो उसे कैसे कंट्रोल किया जाएगा, इन सभी बिंदुओं पर ट्रैफिक पुलिस की पूरी तैयारी है।

Visited 152 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Loksabha Elections 2024 : आज पांचवें चरण का मतदान, राज्य के 7 लोस सीटों पर होगी वोटिंग

कोलकाता : 18वें लोकसभा के लिए पांचवें चरण का चुनाव राज्य के सात लोकसभा क्षेत्र बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलूबेड़िया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग में आज आगे पढ़ें »

ऊपर