दर्दनाक : भेड़ के लिए ऊन ही बनी मुसीबत

ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलिया के लांसफील्ड में एक अनोखी भेड़ देखी गई। इस भेड़ के शरीर पर इतनी ज्यादा ऊन बढ़ गई, जिसकी वजह उसका शरीर और चेहरा चारों तरफ से ढक गया और उसकी जान पर बन आई। ऊन की वजह से भेड़ का वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया। इस भेड़ को चलने-फिरने में भी तकलीफ होने लगी। फिर रेस्क्यू करके इस भेड़ की जान बचाई गई। जानिए इस भेड़ के साथ ऐसा क्यों हुआ…ऊन का गोला बनी भेड़

गोला बनी भेड़

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की इस भेड़ का नाम बारक है। बारक के शरीर पर इतनी ज्यादा ऊन बढ़ गई, जिसकी वजह से उसका चलना-फिरना मुश्किल हो गया। ऊन की वजह से भेड़ की जान पर भी बन आई। शरीर पर ऊन की वजह से इस भेड़ का वजन एक कंगारू के आधे वजन के बराबर हो गया। फिर भेड़ को पकड़ा गया और उसके शरीर ऊन को काट दिया गया।

भेड़ के शरीर पर 35 किलोग्राम ऊन

जान लें कि रेस्क्यू किए जाने के पहले बारक भेड़ ऑस्ट्रेलिया में लांसफील्ड के पास एडगर मिशन फॉर्म सेंक्चुरी में रहती थी। वहां भेड़ की देखभाल नहीं की जाती थी। तय वक्त के बाद भेड़ के शरीर से ऊन नहीं काटी जाती थी। जिसकी वजह से भेड़ के शरीर पर 35.4 किलोग्राम वजन तक ऊन बढ़ गई।

ऊन काटकर बचाई गई भेड़ की जान

एडगर मिशन फॉर्म सेंक्चुरी के एक कर्मचारी ने बताया कि बारक भेड़ के शरीर से ऊन काट दी गई है। इस भेड़ के शरीर काटी गई ऊन का वजन 35.4 किलोग्राम है। 5 साल से भेड़ के शरीर पर ऊन बढ़ रही थी। इस वजह से भेड़ का वजन बहुत बढ़ गया था।

भेड़ के शरीर से ऊन काटना क्यों होता है

जान लें कि भेड़ के शरीर से ऊन को काटना साल में कम से कम एक बार जरूरी होता है। नहीं तो ये ऊन लगातार बढ़ती रहती है और भेड़ के लिए परेशानी बन जाती है। शरीर पर ज्यादा ऊन होने की वजह से भेड़ को चलते-फिरते समय काफी वजन ढोना पड़ता है।

हमेशा से जंगली नहीं थी ये भेड़

गौरतलब है कि ये भेड़ हमेशा से एडगर मिशन फॉर्म सेंक्चुरी में नहीं रहती थी। सेंक्चुरी के एक कर्मचारी ने बताया कि अनुमान के अनुसार बारक भेड़ पहले पालतू थी। एक वक्त इस भेड़ के कान पर टैग लगा हुआ था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर