कोरोना वैक्सीन लगने से महिला को आया हार्ट अटैक

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड में कोरोना वैक्सीन फाइजर से पहली मौत दर्ज की गई है। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को एक स्वतंत्र कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षा निगरानी बोर्ड द्वारा समीक्षा के बाद दी। हालांकि मंत्रालय के बयान में महिला की उम्र नहीं बताई गई है।
वैक्सीन लगने के बाद मायोकार्डिटिस से मौत
न्यूजीलैंड स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि बोर्ड ने माना कि महिला की मौत मायोकार्डिटिस (हृदय संबंधी समस्या) के कारण हुई थी, जिसे कोविड​​-19 वैक्सीन फाइजर के दुर्लभ दुष्प्रभाव के रूप में जाना जाता है।
क्या होता है मायोकार्डिटिस?
मायोकार्डिटिस के कारण दिल की मांसपेशियों में सूजन की समस्या हो जाती है, जो कि हृदय के विद्युत प्रणाली को प्रभावित कर सकती है। आमतौर पर ऐसी स्थिति में हृदय को खून पंप करने में दिक्कत होती है, जो धड़कनों की अनियमितता का कारण बन सकती है। हार्ट की मांसपेशियों को ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिसके कारण मांसपेशियों में सूजन की समस्या आ जाती है।
ऑकलैंड में दो सप्ताह का लॉकडाउ
न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट तबाही मचा रहा है और इसके देखते हुए यहां दो सप्ताह का लॉकडाउन लगा दिया गया है। वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार, न्यूजीलैंड में तक कोविड-19 से 3519 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 26 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, जबकि 2890 लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं। न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के 603 एक्टिव केस मौजूद हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से हाे सकती है भारी बारिश, फिर कोलकाता में जलजमाव का खतरा

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : एक आपदा मिटते ना मिटते अब फिर बंगोपसागर में चक्रवात गहरा रहा है। इसके असर से आज यानी मंगलवार और कल यानी आगे पढ़ें »

ऊपर