हिंदी गानों में हो रहा बिट्रेन चुनाव प्रचार,अनुच्छेद 370 और जलियांवाला हत्याकांड पर वोट की होड़

britain

लंदन : ब्रिटेन में गुरुवार को आम चुनाव होने जा रहे हैं। देश की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी ने इस चुनाव के मद्देनजर भारतीयों का ध्यान आकर्षित करने के लिए न सिर्फ हिंदी में गाना लॉन्च ‌किया है बल्कि भारत के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों का भी सहारा लिया है। इनमें भारत से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और जलियांवाला हत्याकांड के लिए माफी मांगे जाने का मुद्दा शामिल हैै। बता दें कि ब्रिटेन की करीब छह करोड़ की जनसंख्या में 2.5 प्रतिशत भारतीय हैं। इस चुनाव में इन भारतीयों की भागीदारी भी अहम मानी जा रही है।

मोदी और जॉनसन‌ दिख रहे साथ

ब्रिटेन सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के भारतीय उम्मीदवार और पूर्व सांसद शैलेष वारा ने ट्वीट के ज‌रिए जॉनसन के समर्थन और लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन के विरोध में एक वीडियों साझा किया है। इस वीडियों में समर्थन और विरोध की बातें हिंदी भाषा में गाने के रूप में कही गईं हैं। गाने के बोल हैैं- ‘जागो…जागो…जागो, चुनाव फिर से आया है। बोरिस को जिताना है, देश को आज बचाना है। कुछ करके हमें दिखाना है।’ वीडियो में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन के साथ भारत के प्रधानमंत्री मोदी की छवि भी देखी जा सकती हैं। उनके साथ ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त की भी तस्वीर है। लोगों ने बताया ‌कि यह वीडियों ब्रिटेन के किसी स्‍थानीय स्टूडियो में निर्मित है। स्‍थानीय कलाकारों को काम के अवसर मिलने के उद्देश्य से यह वीडियों बनाया गया है। वीडियो में मंदिर में कुछ लोगों को लेबर पार्टी के विरोध में बोलते हुए दिखाया गया है। ‌ये लोग लेबर पार्टी के नेता जेरेमी को मोदी और ‌इंडिया के खिलाफ बता रहे हैं। वे कह रहे हैं कि हिंदू और सिख सुरक्षा को लेबर पार्टी से खतरा है।

जलियांवाला हत्याकांड के लिए माफी मांगेगा ब्रिटेन

मालूम हो कि लेबर पार्टी ने कश्मीर में मानवाधिकार की बहाली पर प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। वहीं, पंजाब के मुकेश चावला के अनुसार कॉर्बिन ने देश से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने पर विरोध जताया था। अन्य भारतीयों की भांति ब्रैडफर्ड के राकेश शर्मा भी लेबर पार्टी से नाराज हैं। इस पर जब वर्तमान प्रधानमंत्री जॉनसन ने ब्रिटेन की संसद में कश्मीर के मुद्दे पर दखल न देने की बात करते हुए इसे भारत का निजी मसला बताया था तो कई भारतीय उनके समर्थन में आ गए। भारतीयों के प्रति अपने लगाव को दिखाते हुए पिछले हफ्ते जॉनसन स्वामीनारायण मंदिर भी गए थे। ब्रिटेन की लेबर पार्टी भी भारतीयों का ध्यान अपनी ओर खींचने की जद्दोजहद में जुट गई है। पार्टी का कहना है कि अगर वे जीत जाते हैं तो जलियांवाला हत्याकांड के लिए औपचारिक रूप से भारतीयों से क्षमा मांगेंगे। इसके साथ ही इतिहास की किताबों में भारतीयों पर ब्रिटिश राज के दौरान अत्याचारों का भी उल्लेख किए जाने का दावा किया है।

जब ट्रंप बोल ‘आई लव हिंदू’

गौरतलब है‌ कि इसके पहले भी विदेश में हुए चुनावों में भारत के मुद्दों का सहारा लिया गया है। पहले भी इजराइल चुनाव प्रचार के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री नेतन्याहू द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई राष्ट्र प्रमुखों की तस्वीरों का प्रयोग किया गया था। अमेरिकी चुनाव प्रचार के दौरान भी डॉनल्ड ट्रंप का एक वीडियो प्रचारित किया गया था, जिसमें वे ‘आई लव हिंदू’ कह रहे थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

vijaywargiya

पोहा खाने के तरीके से बांग्लादेशियों को पहचाना : कैलाश विजयवर्गीय

इंदौर : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देशभर में जारी ‌विरोध प्रदर्शनों के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता कैलाश विजयवर्गीय ने बांग्लादेशी आगे पढ़ें »

filhal

‘फिलहाल पार्ट 2’ रिलीज होने को तैयार, सामने आया पोस्टर

नई दिल्ली : बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी ‌अभिनेता अक्षय कुमार का दूसरा म्यूजिक वीडियो 'फिलहाल पार्ट 2' रिलीज होने जा रहा है। इस गाने आगे पढ़ें »

periyar

रजनीकांत के बयान के बाद तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा के साथ की गई तोड़फोड़

nepal

नेपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सागरमाथा संवाद के लिए आमंत्रित किया

पियाजियो ने लॉन्च की परफॉर्मेंस रेंज, बीएस VI में अपग्रेड करने वाला भारत का पहला 3-व्हीतलर निर्माता बना

us

अन्य देशों की गर्भवती महिलाओं को अमेरिका का पर्यटन वीजा मिलना हुआ मुश्किल

trump

मुख्य महाभियोग प्रबंधक एडम शिफ ने ट्रंप को पद से बर्खास्त करने की अपील की

china

चीन में कोरोनावायरस से मृतकों की संख्या 25 हुई, आठ शहरों में आवागमन पर रोक

jharkhand

झारखंड : सीएए समर्थकों के जुलूस पर पथराव और बमबाजी, भाजपा ने साधा सरकार पर निशाना

पेट्रोल – डीजल के कीमतों में आई गिरावट

ऊपर