हिंदी गानों में हो रहा बिट्रेन चुनाव प्रचार,अनुच्छेद 370 और जलियांवाला हत्याकांड पर वोट की होड़

britain

लंदन : ब्रिटेन में गुरुवार को आम चुनाव होने जा रहे हैं। देश की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी ने इस चुनाव के मद्देनजर भारतीयों का ध्यान आकर्षित करने के लिए न सिर्फ हिंदी में गाना लॉन्च ‌किया है बल्कि भारत के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों का भी सहारा लिया है। इनमें भारत से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और जलियांवाला हत्याकांड के लिए माफी मांगे जाने का मुद्दा शामिल हैै। बता दें कि ब्रिटेन की करीब छह करोड़ की जनसंख्या में 2.5 प्रतिशत भारतीय हैं। इस चुनाव में इन भारतीयों की भागीदारी भी अहम मानी जा रही है।

मोदी और जॉनसन‌ दिख रहे साथ

ब्रिटेन सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के भारतीय उम्मीदवार और पूर्व सांसद शैलेष वारा ने ट्वीट के ज‌रिए जॉनसन के समर्थन और लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन के विरोध में एक वीडियों साझा किया है। इस वीडियों में समर्थन और विरोध की बातें हिंदी भाषा में गाने के रूप में कही गईं हैं। गाने के बोल हैैं- ‘जागो…जागो…जागो, चुनाव फिर से आया है। बोरिस को जिताना है, देश को आज बचाना है। कुछ करके हमें दिखाना है।’ वीडियो में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन के साथ भारत के प्रधानमंत्री मोदी की छवि भी देखी जा सकती हैं। उनके साथ ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त की भी तस्वीर है। लोगों ने बताया ‌कि यह वीडियों ब्रिटेन के किसी स्‍थानीय स्टूडियो में निर्मित है। स्‍थानीय कलाकारों को काम के अवसर मिलने के उद्देश्य से यह वीडियों बनाया गया है। वीडियो में मंदिर में कुछ लोगों को लेबर पार्टी के विरोध में बोलते हुए दिखाया गया है। ‌ये लोग लेबर पार्टी के नेता जेरेमी को मोदी और ‌इंडिया के खिलाफ बता रहे हैं। वे कह रहे हैं कि हिंदू और सिख सुरक्षा को लेबर पार्टी से खतरा है।

जलियांवाला हत्याकांड के लिए माफी मांगेगा ब्रिटेन

मालूम हो कि लेबर पार्टी ने कश्मीर में मानवाधिकार की बहाली पर प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। वहीं, पंजाब के मुकेश चावला के अनुसार कॉर्बिन ने देश से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने पर विरोध जताया था। अन्य भारतीयों की भांति ब्रैडफर्ड के राकेश शर्मा भी लेबर पार्टी से नाराज हैं। इस पर जब वर्तमान प्रधानमंत्री जॉनसन ने ब्रिटेन की संसद में कश्मीर के मुद्दे पर दखल न देने की बात करते हुए इसे भारत का निजी मसला बताया था तो कई भारतीय उनके समर्थन में आ गए। भारतीयों के प्रति अपने लगाव को दिखाते हुए पिछले हफ्ते जॉनसन स्वामीनारायण मंदिर भी गए थे। ब्रिटेन की लेबर पार्टी भी भारतीयों का ध्यान अपनी ओर खींचने की जद्दोजहद में जुट गई है। पार्टी का कहना है कि अगर वे जीत जाते हैं तो जलियांवाला हत्याकांड के लिए औपचारिक रूप से भारतीयों से क्षमा मांगेंगे। इसके साथ ही इतिहास की किताबों में भारतीयों पर ब्रिटिश राज के दौरान अत्याचारों का भी उल्लेख किए जाने का दावा किया है।

जब ट्रंप बोल ‘आई लव हिंदू’

गौरतलब है‌ कि इसके पहले भी विदेश में हुए चुनावों में भारत के मुद्दों का सहारा लिया गया है। पहले भी इजराइल चुनाव प्रचार के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री नेतन्याहू द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई राष्ट्र प्रमुखों की तस्वीरों का प्रयोग किया गया था। अमेरिकी चुनाव प्रचार के दौरान भी डॉनल्ड ट्रंप का एक वीडियो प्रचारित किया गया था, जिसमें वे ‘आई लव हिंदू’ कह रहे थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2752 नये आये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 2752 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अपने घरों में दीपावाली मनाएं : रावत

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश की जनता से आगे पढ़ें »

ऊपर