अमेरिका का पाकिस्तान के मुंह पर करारा तमाचा

Article 370 ended: Pakistan said it will continue to support Kashmiris

वॉशिंगटन : कश्मीर पर भारत के दमदार फैसले के बाद से बौखलाये हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बातचीत की। उन्होंने मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाने में अमेरिका से मदद मांगी। ट्रंप ने पाकिस्तान के मुंह पर करारा तमाचा जड़ते हुए इमरान को दो टूक जवाब दे दिया कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता के जरिए तनाव कम करो, इस मामले को दोनों देश ही मिलकर सुलझाएं, किसी अन्य देश या यूएन को बीच में न लाएं। भारत के फैसले पर शुक्रवार को चीन के कहने पर न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गुप्त बैठक हुई। इस मीटिंग के पहले ही इमरान ने ट्रंप के साथ फाेन पर बात की थी, लेकिन अमेरिका ने उसे खरा जवाब दे दिया।

अमेरिका और पाक पर भी हुई चर्चा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के इस मीटिंग के बाद वाइट हाउस के उप-प्रेस सचिव होगान गिडले ने बताया कि राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर में हालात से संबंधित भारत और पाक के बीच द्विपक्षीय वार्ता के माध्यम से तनाव कम करने की बात पर बल दिया है। उन्होंने बताया कि दोनों राष्ट्रनेताओं ने अमेरिका और पाक के संबंधों को भी आगे बढ़ाने पर भी चर्चा की है।

चीन ने किया पाक का समर्थन

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के इस बैठक में केवल चीन ने पाकिस्तान का समर्थन किया गया था। यूएन सुरक्षा परिषद में पाक को करारा जवाब मिला और इमरान को निराशा हाथ लगी। जानकारी के मुताबिक बैठक में भारत और पाकिस्तान के द्विपक्षीय मामले का ऐलान रूस ने किया। कश्मीर मामले में चीन और पाक ने भारत पर आरोप लगाने की कोशिश की, पर अन्य देशों ने इसका समर्थन नहीं किया। हालांकि इन सबके बीच चीन के राजदूत झांग जुन ने भी भारत और पाक को सलाह देते हुए कहा कि वे शांत तरीके से अपने मतभेद सुलझाए। उन्होंने दोनों देशों से कहा कि एक दूसरे के नुकसान के बारे में न सोच कर अपने फायदे के बारे में विचार करें।

मालूम हो कि इससे पहले भी पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद में कहा था कि पाक ने अमेरिका का विश्वास जीत लिया है और कश्मीर मामले पर इमरान ने पाक को चिंता के विषय पर जानकारी दी थी। हालांकि इस ममाले में अभी तक कोई आधिकारिक ब्यान जारी नहीं किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार

हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक है डाइबिटीज़ यानी मधुमेह। डाइबिटीज़ भले आगे पढ़ें »

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : चेहरे के वाइटहेड्स बहुत खराब लगते हैं। ये चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। आम तौर पर लोग वाइटहेड्स आगे पढ़ें »

ऊपर