अमेरिकी कंपनी नोवावाक्स का दावा, जून तक वैक्सीन सप्लाई के वैश्विक लक्ष्य को करेंगे पूरा

न्यूयॉर्क : अमेरिका में वैक्सीन बनाने वाली कंपनी नोवावाक्स ने एक बयान जारी कर कहा कि वो साल की दूसरी छमाही तक दुनिया में कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित देशों तक वैक्सीन पहुंचाने के अपने टारगेट का हासिल कर लेगा। बता दें कि नोवावाक्स के साथ मिलकर ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अपनी वैक्सीन बना रहा है।

बुरी तरह प्रभावित देशों की करेंगे मदद
नोवावाक्स के एक प्रवक्ता ने अंग्रेजी मीडिया वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा कि गावी (GAVI) के साथ हमारा अग्रिम क्रय समझौता यह सुनिश्चित करता है कि हमारी वैक्सीन दुनिया के सभी देशों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इनमें सबसे बुरी तरह से प्रभावित देश पहले शामिल हैं।उन्होंने आगे कहा कि हम इस साल की दूसरी छमाही यानी जून तक वैक्सीन बांटने के अपने वैश्विक लक्ष्य को पूरा करने को लेकर पूरा विश्वास रखते हैं। कंपनी ने पिछले हफ्ते जानकारी दी थी कि वो अमेरिका के एफडीए, ब्रिटेन के एमएचआरए और यूरोपियन संघ के ईएमए के नियामक मंजूरी का इंतजार कर रही है। उन्होंने कहा कि इस साल की तीसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर के बीच इसकी मंजूरी मिल सकती है।

नोवावाक्स की वैक्सीन बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट
इसके अलावा कंपनी ने जानकारी दी कि भारत में नोवावाक्स की वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट के अगस्त तक मंजूरी भेजने की उम्मीद है। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने नोवावाक्स की वैक्सीन की एक बिलियन खुराके बनाने पर हस्ताक्षर किया है। मई में नोवावाक्स ने एक बयान में जानकारी दी थी कि कोवाक्स के तहत उच्च आय और मध्यम आय वाले देशों के साथ-साथ 92 निम्न आय वाले देशों को वैक्सीन मिलेगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू-कश्मीर पर पीएम मोदी की मीटिंग से पहले 48 घंटे का अलर्ट, हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस सस्पेंड

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में गुरुवार (24 जून) को जम्मू-कश्मीर को लेकर बैठक होनी है, जिसमें जम्मू-कश्मीर की पार्टियों के नेता आगे पढ़ें »

दिलीप घोष का नुसरत जहां पर हमला, कहा- सिंदूर लगाकर भारतीय संस्कृति को कर रही हैं शर्मसार

कोलकाता : भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने तृणमूल कांग्रेस की सांसद और प्रसिद्ध अभिनेत्री नुसरत जहां पर एक बार फिर हमला बोला आगे पढ़ें »

ऊपर