अमेरिका ने स्वीकारा- ईरान के जवाबी हमले में घायल हुए थे 34 अमेरिकी सैनिक

america

वॉशिंगटन : अमेरिका ने यह स्वीकार किया है कि ईरान के जवाबी हमले में 34 अमेरिकी सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए थे। पेंटागन ने शुक्रवार को बताया कि इराक में अमेरिकी सेना के एक सैन्य अड्डे पर बीते दिनों ईरान द्वारा मिसाइल से हमला किया गया था जिसमें 34 अमेरिकी सैनिकों को दिमागी चोटें लगी थी। हालांकि, इनमें से आधे सैनिक इलाज के बाद वापस सैन्य ठिकानों पर तैनात किए गए हैं। बता दें कि अमेरिका द्वारा ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आठ जनवरी को इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमला किया था जिसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह दावा किया था कि सब कुछ ठीक है और अमेरिकी सैनिक सुर‌िक्षत हैं।

हमले में घायल 17 अमेरिकी सैनिक अब भी निगरानी में

पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन के अनुसार, ईरान द्वारा किए गए हमले में 34 अमेरिकी सैनिकों को गंभीर चोटे आई थीं, इनमें से 17 सैनिक अब भी निगरानी में हैं। अमेरिकी सेना की ओर से कहा गया है कि ईरानी हमले के तुरंत बाद इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली थी लेकिन कुछ दिनों बाद सैनिकों को चोट लगने का मामला सामने आया।

इराक से अमेरिकी बलों को हटाए जाने की मांग

वहीं, इराक के साथ अमेरिका ने वहां से अपने सैनिकों को हटाने को लेकर अब तक किसी तरह की बातचीत शुरू नहीं की है। हालांकि, इराक की संसद में वहां से अमेरिकी सैनिकों को हटाए जाने की मांग की जा रही है। सीरिया और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ वैश्विक गठबंधन के लिए अमेरिका के विशेष दूत जेम्स जेफरी ने कहा है कि इस मामले पर फिलहाल कोई वास्तविक समझौता नहीं किया गया है। इस संदर्भ में जेफरी ने कहा,‘हम चाहते है कि इराकी सरकार के साथ संपूर्ण रणनीतिक संबंधों को लेकर चर्चा की जाए। यह बात हम पहले भी कह चुके हैं। इराक और अमेरिका के बीच वर्ष 2008 से रणनीतिक समझौता है। इस समझौते के दायरे में आर्थिक, सुरक्षा और राजनयिक संबंध भी शामिल हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान रॉयल्स के सामने केकेआर की कड़ी परीक्षा

दुबई : कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को अगर आईपीएल में अपना अभियान पटरी पर बनाये रखना है तो उसे बेहतरीन फार्म में चल रहे राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

सनराइजर्स ने रोका दिल्ली का विजय रथ, राशिद-भुवनेश्वर का चला जादू

अबुधाबी : आईपीएल के 13वें सीजन का 11वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अबुधाबी में खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली के आगे पढ़ें »

ऊपर