अमेरिका ने स्वीकारा- ईरान के जवाबी हमले में घायल हुए थे 34 अमेरिकी सैनिक

america

वॉशिंगटन : अमेरिका ने यह स्वीकार किया है कि ईरान के जवाबी हमले में 34 अमेरिकी सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए थे। पेंटागन ने शुक्रवार को बताया कि इराक में अमेरिकी सेना के एक सैन्य अड्डे पर बीते दिनों ईरान द्वारा मिसाइल से हमला किया गया था जिसमें 34 अमेरिकी सैनिकों को दिमागी चोटें लगी थी। हालांकि, इनमें से आधे सैनिक इलाज के बाद वापस सैन्य ठिकानों पर तैनात किए गए हैं। बता दें कि अमेरिका द्वारा ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आठ जनवरी को इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमला किया था जिसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह दावा किया था कि सब कुछ ठीक है और अमेरिकी सैनिक सुर‌िक्षत हैं।

हमले में घायल 17 अमेरिकी सैनिक अब भी निगरानी में

पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन के अनुसार, ईरान द्वारा किए गए हमले में 34 अमेरिकी सैनिकों को गंभीर चोटे आई थीं, इनमें से 17 सैनिक अब भी निगरानी में हैं। अमेरिकी सेना की ओर से कहा गया है कि ईरानी हमले के तुरंत बाद इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली थी लेकिन कुछ दिनों बाद सैनिकों को चोट लगने का मामला सामने आया।

इराक से अमेरिकी बलों को हटाए जाने की मांग

वहीं, इराक के साथ अमेरिका ने वहां से अपने सैनिकों को हटाने को लेकर अब तक किसी तरह की बातचीत शुरू नहीं की है। हालांकि, इराक की संसद में वहां से अमेरिकी सैनिकों को हटाए जाने की मांग की जा रही है। सीरिया और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ वैश्विक गठबंधन के लिए अमेरिका के विशेष दूत जेम्स जेफरी ने कहा है कि इस मामले पर फिलहाल कोई वास्तविक समझौता नहीं किया गया है। इस संदर्भ में जेफरी ने कहा,‘हम चाहते है कि इराकी सरकार के साथ संपूर्ण रणनीतिक संबंधों को लेकर चर्चा की जाए। यह बात हम पहले भी कह चुके हैं। इराक और अमेरिका के बीच वर्ष 2008 से रणनीतिक समझौता है। इस समझौते के दायरे में आर्थिक, सुरक्षा और राजनयिक संबंध भी शामिल हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत- न्यूजीलैंड अभ्‍यास मैच ड्रा, अग्रवाल व पंत फार्म में लौटे

हैमिल्टन : मयंक अग्रवाल ने रविवार को यहां भारत के न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ ड्रा हुए अभ्यास मैच में अपने जन्मदिन के मौके पर रन आगे पढ़ें »

सिलेक्टर चयन : बीसीसीआई के इनबॉक्स से शिवरामाकृष्णन का आवेदन डिलीट

नयी दिल्‍ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने भारतीय टीम के मुख्‍य चयनकर्ता के लिए बीसीसीआई के ई-मेल पर जो आवेदन भेजा था, वह आगे पढ़ें »

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट को तैयार : गांगुली

modi & trump

केम छो ट्रंप कार्यक्रम का नाम बदलकर हुआ नमस्ते ट्रंप

delhis

जामिया समिति ने छात्रों पर हमला कर रहे अर्द्धसैनिक बलों का वीडियो जारी किया

rakul sunny

रकुल प्रीत ने लिया अपने जीवन का सबसे बड़ा फैसला, सनी लियोन ने खाई ये कसम

bigg boss

‘बिग बॉस 13’ के विजेता बने सिद्धार्थ शुक्ला, लगा बधाइयों का तांता

modis

हम सीएए और अनुच्छेद 370 से जुड़े अपने फैसलों पर कायम हैं और रहेंगे : पीएम मोदी

himalaya

सेटेलाइट फोन से होगी हिमालय क्षेत्र में सैलानियों की त्वरित चिकित्सा सहायता सेवा

delhi

केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे भाजपा विधायक, आगे बैठने के लिए नहीं मिली कुर्सी

ऊपर