ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द

लंदनः ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द हो गया है। बोरिस जॉनसन इस बार के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले थे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और भारत आने में अपनी असमर्थता व्यक्त की। डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी से बात की और कहा कि वह इस महीने के अंत में भारत का दौरा करने में असमर्थ होंगे।

पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी यात्रा रद्द करने पर खेद भी व्यक्त की। बता दें कि कोरोना वायरस के खतरनाक स्ट्रेन की वजह से ब्रिटेन में लॉकडाउन लगाया गया है। पीएम मोदी से बातचीत के दौरान पीएम जॉनसन ने कहा है कि उनके लिए यूके में रहना महत्वपूर्ण है ताकि वह वायरस को रोकने के लिए ध्यान केंद्रित कर सकें।

पिछले साल 15 दिसंबर को ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने संवाददाताओं को बताया था, हमारे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के निमंत्रण को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन द्वारा स्वीकार करने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था यह भारत ब्रिटेन संबंधों के नए युग की शुरूआत का प्रतीक होगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 नवंबर को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान जॉनसन को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया था। भारत में किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री को गणतंत्र दिवस के मौके पर लंबे समय बाद बुलाया गया था। आखिरी बार साल 1993 में ब्रिटेन के पीएम जॉन मेजर गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बने थे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईपीएल 2021 : स्मिथ, मैक्सवेल और फिंच रिलीज, रैना को किया रिटेन

संजू सैमसन बने राजस्थान रॉयल्स के कप्तान, मुंबई ने मलिंगा को छोड़ा नयी दिल्ली : भारत के हाथों शर्मनाक हार के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का आगे पढ़ें »

10 फ्रंट नहीं, फिलहाल खुद की पार्टी पर पीरजादा करेंगे भरोसा

बैकफुट पर आये पीरजादा अब्बास सिद्दीकी कोलकाता : फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी फिलहाल 10 फ्रंट पर नहीं बल्कि अपनी पार्टी पर ही भरोसा करके आगे पढ़ें »

ऊपर