संयुक्त राष्ट्र की जलवायु परिवर्तन पर बातचीत अधर में

मैड्रिड : संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक समय सीमा बीत जाने के बाद कई देशों के बीच जलवायु परिवर्तन पर बातचीत को लेकर गतिरोध अब भी बरकरार है। कम से कम 200 देश के अधिकारी शनिवार को यहां रातोंरात तैयार किए गए नए मसौदे का आंकलन करने के लिए एकत्रित हुए। कई देशों और पर्यवेक्षकों ने कहा कि नवीनतम मसौदे में 2015 के पेरिस जलवायु समझौते में की गई प्रतिबद्धताओं से पीछे हटने का जोखिम है और वैज्ञानिकों द्वारा ऐसी किसी चेतावनी को भी रेखांकित नहीं किया गया है कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में तेजी से गिरावट लाने की जरूरत है।

बहुपक्षवाद भी काम करता है
मैड्रिड में इस दो सप्ताह की वार्ता की अध्यक्षता कर रहीं चिली की पर्यावरण मंत्री कैरोलिना श्मिट ने देशों से नवीनतम मसौदे के ‘‘समग्र संतुलन’’ को मान्यता देने का आग्रह किया और अधिकारियों से कहा कि ‘‘दुनिया को दिखाएं कि हम काम करते हैं और बहुपक्षवाद भी काम करता है।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेस्टइंडीज जीत के करीब, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 313 रन बनाए

साउथैम्पटन : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज जीत की ओर है। मैच के पांचवें दिन टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 4 विकेट के आगे पढ़ें »

पगबाधा का फैसला सिर्फ और सिर्फ डीआरएस से हो : तेंदुलकर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंपायरों के फैसलों की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘अंपायर्स कॉल’ को हटाने आगे पढ़ें »

ऊपर