राइड के बदले सेक्स, इस देश में ड्राइवर मजबूरी का उठा रहे फायदा

नई दिल्ली : युगांडा में HIV के खिलाफ अभियान में वहां के युवा अपनी हरकतों से कई मुश्किलें पैदा रहे हैं। एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि युगांडा के मोटरसाइकिल टैक्सी ड्राइवर का सेक्सुअल बिहेवियर वहां के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। यहां के ड्राइवर्स पैसे लेने के बदले अपने क्लाइंट्स से सेक्स कर रहे हैं। ये स्टडी मेकरेरे यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड एक्सटर्नल स्टडीज (CEES) ने की है। 

युगांडा में मोटरसाइकिल ड्राइवर की नौकरी को बोडा बोडा कहा जाता है। यहां के ज्यादातर युवा इस नौकरी में हैं। स्टडी के अनुसार, 281 में से 12 फीसदी कमर्शियल राइडर्स पैसा ना दे पाने वाले अपने कस्टमर्स के साथ ट्रांजैक्शनल सेक्स में लिप्त पाए गए। 65.7% लोगों ने माना कि पिछले 12 महीनों में उन्होंने एक से ज्यादा पार्टनर के साथ सेक्स किया है। स्टडी में पाया गया कि युगांडा के 23 फीसद ड्राइवर्स एक ही समय कई पार्टनर्स के साथ संबंध रखते हैं। वहीं इस सर्वे में 57.1% लोगों ने कबूला कि उन्होंने सेक्स के समय कंडोम का इस्तेमाल नहीं किया। स्टडी के शोधकर्ता लिलियन मबाज़ी ने स्टडी के नतीजे जारी करते हुए कहा, ‘कई पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना जोखिम भरा यौन व्यवहार है, खासतौर से बिना कंडोम के। इससे HIV, अनचाही प्रेग्नेंसी जैसे कई सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज हो सकते हैं। ये स्टडी बताती है कि युगांडा के युवाओं को गैर जिम्मेदाराना यौन व्यवहार और असुरक्षित यौन संबंधों के बारे में जागरुक करने की जरूरत है।’ ये स्टडी युगांडा के वैकिसो और नामइंगो जिले में की गई थी। युगांडा एड्स कमीशन के प्रमुख  डेनियल बयाबाकामा ने कहा, ‘स्टडी में खुलासा हुआ है कि टैक्सी सर्विस का भुगतान ना कर पाने वाले ग्राहक इसके बदले सेक्स की पेशकश करते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग कंडोम के बिना कई पार्टनर के साथ सेक्स करते हैं जोकि वास्तव में जोखिम भरा यौन व्यवहार है और ये चिंताजनक है।’ 

बयाबाकामा ने कहा, ‘इससे HIV संक्रमण निश्चित रूप से बढ़ेगा। बोडा बोडा को ये जानने की जरूरत है कि HIV अभी भी मौजूद है और लोग अभी इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं।’ युगांडा में  5.6% लोग HIV से संक्रमित हैं। बयाबाकामा ने कहा कि ये स्टडी एक वेकअप कॉल की तरह है। अगर हम बोडा बोडा के इन मामलों को प्राथमिकता दें तो इसमें कमी आ सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब कोलकाता पुलिस के कर्मी कर सकेंगे स्वेच्छा से अंगदान

ऑर्गन डोनेशन के लिए भी भर सकते हैं फॉर्म सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर कोई अंगदान करना चाहता है और उसे नियम नहीं पता तो उसकी मुश्क‌िल आगे पढ़ें »

ऊपर