ट्विटर ने कहा-विश्व के नेताओं के अकाउंट को नियमों से पूरी तरह छूट नहीं

Twitter

सैनफ्रांसिस्को : ट्विटर ने कहा है कि विश्व के नेताओं को इसके उन प्रतिबंधों से पूरी तरह छूट नहीं है, जिसमें उपयोगकर्ता हिंसा की धमकी देते हैं या वेबसाइट पर आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं। सैन फ्रांसिस्को की कंपनी ने अपने नियमों को स्पष्ट किया क्योंकि कुछ डेमोक्रेट सांसदों का कहना है कि वे चाहते हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ट्विटर से हटाया जाए। ट्रंप इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बेरोकटोक संवाद के लिए करते हैं। ट्विटर का कहना है कि वह किसी भी उपयोगकर्ता के खिलाफ अपनी नीतियों को लागू करेगा जब बाल यौन उत्पीड़न, किसी व्यक्ति को हिंसा की सीधी धमकी देना या किसी की निजी सूचना को पोस्ट करना जैसे मामले सामने आते हैं। इससे प्रतीत होता है कि ट्रंप के अकाउंट को फिलहाल कोई खतरा नहीं है। इस हफ्ते एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से ट्विटर ने ट्वीट को लेकर अपनी नीतियों के विस्तार की घोषणा की। ट्विटर ने जून में कहा था कि इसके नियमों का उल्लंघन करने वाले वैश्विक नेताओं के ट्वीट अगर जनहित मूल्यों वाले हैं तो उन्हें चेतावनी दी जाएगी।

ट्विटर नहीं बंद करेगा ट्रंप का अकाउंट

ट्विटर ने मंगलवार को कहा कि वह किसी भी अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई करेगा चाहे विश्व का कोई नेता हो या कोई और जो किसी व्यक्ति के खिलाफ स्पष्ट और सीधी धमकी देता है और यह संदर्भ पर भी निर्भर करेगा। ट्विटर ने कहा, ‘संदर्भ क्या है? दुनिया का कोई नेता अगर सीधे किसी हस्ती से संवाद करता है या राजनीतिक एवं विदेश नीति के मुद्दों पर टिप्पणी करता है उस पर ‘कार्रवाई होने की संभावना नहीं है।’ ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है, ‘आर्थिक या सैन्य मुद्दों से जुड़ी विदेश नीति सामान्य तौर पर ट्विटर नियमों का उल्लंघन नहीं है।’ उदाहरण के तौर पर ट्रंप ने ट्विटर पर ईरान को धमकी दी जिसके बाद उनके आलोचकों ने उनका अकाउंट हटाने की अपील की। लेकिन ट्विटर की नीति के आधार पर यह उल्लंघन नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

डेहरी ऑन सोन : बोलेरो और गैस टैंकर की टक्कर में दो की मौत, पांच गंभीर

डेहरी ऑन सोन : बिहार में रोहतास जिले के डेहरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि स्थानीय सूअरा मोड़ आगे पढ़ें »

ऊपर