ट्रंप की यात्रा दर्शाती है कि भारत के साथ संबंधों को अमेरिका कितना महत्व देता है: पोम्पिओ

pompio

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत की हालिया यात्रा दर्शाती है कि अमेरिका नयी दिल्ली के साथ अपने संबंधों को कितना महत्व देता है। पोम्पिओ ने ट्रंप के दो दिवसीय भारत यात्रा से लौटने के एक दिन बाद गुरुवार को ट्वीट किया कि अमेरिका के राष्ट्रपति की ‘इस सप्ताह भारत की पहली आधिकारिक यात्रा इस बात को दर्शाती है कि अमेरिका, भारत एवं अमेरिका के संबंधों को कितना महत्व देता है।’

हमारी साझेदारी को और गहरा कर रहे हैं

भारत यात्रा के दौरान ट्रंप अहमदबाद आगरा और नयी दिल्ली गए थे। पोम्पिओ ने ट्रंप द्वारा किए गए व्हाइट हाउस के पोस्ट को दोबारा ट्वीट करते हुए कहा, ‘लोकतांत्रिक मूल्य हमें एकजुट करते हैं, साझे हित हमें जोड़ते हैं और राष्ट्रपति के नेतृत्व में हमारी साझेदारी मजबूत हुई है और हो रही है।’ ट्रंप ने व्हाइट हाउस की ओर से जारी पोस्ट में कहा, ‘हम भारत के साथ हमारी साझेदारी को और गहरा कर रहे हैं। हम दोनों देश स्वतंत्रता, व्यक्तिगत अधिकारों और कानून के शासन की रक्षा करने वाले संविधानों और लोकतंत्र की साझा परम्पराओं के कारण एकजुट रहे हैं।’

साझेदारी में इस सप्ताह शानदार प्रगति

इस बीच दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की कार्यवाहक विदेश मंत्री एलिस जी वेल्स ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका और भारत की साझेदारी में इस सप्ताह शानदार प्रगति की गई।’ वेल्स ने कहा कि ट्रंप की भारत यात्रा ने साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाया है और ऊर्जा, रक्षा, लोगों के बीच आपसी संबंध एवं हिंद-प्रशांत सहयोग जैसे अहम क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बार्सिलोना से करार खत्‍म करना चाहते हैं मेसी

बार्सिलोना : अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी (33) ने स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को छोड़ने का मन बना लिया है। टीम के साथ उनका आगे पढ़ें »

कोहली से नहीं, पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजाे से करो मेरी तुलना : बाबर आजम

कराची : पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान बाबर आजम भारतीय कप्तान विराट कोहली से लगातार तुलना से उकता गए हैं और उनका कहना है आगे पढ़ें »

ऊपर