अमेरिका चुनाव : भारतीय – अमेरिकियों को लुभाने की जुगत में ट्रंप

trump

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी वोट बैंक में अब तक के किसी रिपब्लिकन राष्ट्रपति की तुलना में सर्वाधिक पैठ बनाई है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है, जो डेमोक्रेटिक पार्टी को इस बारे में आगाह करता है कि इस प्रभावशाली समुदाय के समर्थन को अनदेखा नहीं किया जा सकता। ‘इंडियाजपोरा एंड एशियन अमेरिकन एंड पैसिफिक आइलैंडर’ डेटा द्वारा किये गये सर्वक्षेण से यह प्रदर्शित हुआ कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय की बहुसंख्यक आबादी अब भी पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन का समर्थन करती है, जो तीन नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार हैं। अध्ययन में यह पाया गया कि दोबारा राष्ट्रपति बनने के लिये चुनाव लड़ रहे 74 वर्षीय ट्रंप भारतीय-अमेरिकी समुदाय के वोट बैंक में अपने लिये समर्थन जुटाने की कवायद कर रहे हैं, जबकि तथ्य यह है कि बिडेन (77) का समुदाय के साथ एक मजबूत संबंध है और पिछले कुछ वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में उन्होंने एक अहम भूमिका निभाई है। बिडेन ने पिछले महीने भारतीय मूल की कमला हैरिस (55) को डेमोक्रेटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद के लिये उम्मीदवार नामित कर इतिहास रच दिया। सर्वेक्षण के मुताबिक 66 प्रतिशत भारतीय-अमेरिकी अभी बिडेन का समर्थन कर रहे हैं और 28 प्रतिशत ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं। वहीं, छह प्रतिशत ने कोई निर्णय नहीं लिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

केकआर को मिली सीजन की पहली जीत,  गिल चमके अबुधाबी :सनराइजर्स के खिलाफ शानदार बोलिंग के बाद शुभमन गिल की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

अकाली दल का दूसरा ‘बम’, भाजपा से 22 साल पुराना नाता तोड़ा

चंडीगढ : भारतीय जनता पार्टी के सबसे पुराने साथी शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा का साथ छोड़ने की घोषणा कर दी है। उसने राष्ट्रीय जनतांत्रिक आगे पढ़ें »

ऊपर