पूर्व राजदूत पर ट्रंप ने जताई नाराजगी, महाभियोग मामले में दी थी गवाही

Marie Yuwanowitch

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई यूू्क्रेन में हुई। इस दौरान यूक्रेन में अमेरिकी राजदूत के पद से हटाई गई मैरी योवानोविच ने अपनी गवाही पेश की। मालूम हो कि मैरी ने पहले भी कहा था कि उन्हें ट्रंप से खतरा महसूस होता हैं। अब महाभियोग में इस बात की जांच की जाएगी कि क्या वाकई में ट्रंप ने अपने पद का इस्तेमाल निजी और राजनीतिक हित के लिए किया है या नहीं ? सार्वजनिक सुनवाई में महाभियोग की गवाही के दौरान ट्रंप ने मैरी की कड़ी निंदा की थी। मैरी ने कहा कि ट्रंप ने उसके खिलाफ ठोस कदम उठाया था जिस कारण उन्हें राजदूत के पद से बर्खास्त कर दिया गया था। ट्रंप ने ट्वीट के जरिए मैरी पर धावा बोला।

ट्रंप ने कहा- चीजें खराब कर रही मैरी

राष्ट्रपति ने मैरी पर हमला बोलते हुए कहा कि मैैरी हर जगह मेरा काम बिगड़ कर मेरी चीजें खराब रही थीं। उन्होंने शुरुआत साेमालिया से की थी। अब उनकी नजरे यूक्रेन पर टिकी है और वह इसकी ओर तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि मैरी ने नए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ भी फोन पर प्रतिकूल बातें की हैं। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पूरा अधिकार है कि वे राजदूतों का चयन करें।

मैरी ने कहा-ट्रंप कर रहा है डराने की कोशिश

डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीटर पोस्ट उस समय आया जब राजदूत मैरी योवानोविच यूक्रेन में गवाही दे रही थीं। इससे पता लगता है कि ट्रंप व्हाइट हाउस में टीवी पर सुनवाई देख रहे थे। मैरी को ट्रंप के संदेश की जानकारी खुफिया समिति के डेमोक्रेटिक अध्यक्ष एडम शिफ ने दी। ट्रंप के बयान के बाद मैरी ने कहा कि मुझे नहीं पता कि ट्रंप क्या करने की कोशिश कर रहा है। मुझे ऐसा लगता है कि वह हमें डराना चाहता है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग राजदूताें की गवाही को काफी गंभीरता से लेते हैं।

मालूम हो कि मैरी योवानोविच साल 2016 और इस साल के मई तक अमेरिकी दूतावास की प्रभारी थीं। उन्होंने ट्रंंप पर आरोप लगाया कि राष्ट्रपति ने ही उन्हें उनकी पद से बर्खास्त किया है। गवाही में मैरी ने हाल में हुए विदेश सेवा के पतन और विदेशी और भ्रष्ट हितों को वापस लेने के लिए राज्य विभाग के नेतृत्व की विफलता की बात कही। उन्होंने कहा कि हमारी यूक्रेन नीति को चुरा लिया गया है और उन्होनें इस संदर्भ में सर्तकता बरतने को कहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मालदह में युवती से ‘गैंग रेप’, फिर जिंदा जलाया

हैदराबाद जैसी घटना से बंगाल स्तब्ध शव की हालत इतनी खराब कि उसकी शिनाख्त नहीं हो पायी सन्मार्ग संवाददाता मालदहः हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड जैसी घटना गुरुवार आगे पढ़ें »

बिग बॉस 13 से बाहर होंगे सिद्धार्थ शुक्ला,जानकर दुखी हुए फैन

मुंबई : टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का सीजन 13 कई मायनों में सुपरहिट साबित हो रहा है और रोजाना कोई ना कोई नया विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर