काबुल धमाके के बाद ट्रम्प ने तालिबानी नेताओं के साथ बैठक रद्द की

trump

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ऐलान किया है कि उन्होंने तालिबान के साथ एक शांति समझौते को रद्द कर दिया है। ट्रम्प ने ट्वीट करते हुए बताया ‌कि वह रविवार को कैंप डेविड में तालिबान के शीर्ष नेताओं के अलावा अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ बैठक करने वाले थे। बताया जा रहा कि तालिबान द्वारा काबुल में एक हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद ट्रम्प ने यहा वार्ता रद्द कर दी और समझौता बंद कर दिया। बता दें कि तालिबान द्वारा किए गए हमले में 11 लोगों के साथ एक अमे‌रिकी सैनिक की मौत हो गई थी।

2001 से अब तक 2300 अमेरिकी सैनिक मारे जा चुके

गौरतलब है कि अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान में तालिबान और आतंकवाद के खिलाफ 18 साल से लड़ रहे हैं। इस लड़ाई में अब तक 2300 अमेरिकी सैनिकों के साथ ‌अंतराष्ट्रीय गठबंधन नेताओं के करीब 3500 सदस्य अपनी जाव गंवा चुके। 2019 में संयुक्त राष्ट्र की आई एक रिपोर्ट के अनुसार, इस लड़ाई में 32 हजार नागरिकों की भी मौत हुई है। बता दें कि अगर ट्रम्प और और तालिबानी नेताओं के बीच शांति वार्ता में अगर समझौता होता तो अमेरिका अपने 5 हजार सैनिकों को अफगानिस्तान से वापस बुला लेता।

17 अगस्त को भी हुआ था धमाका

इससे पहले 17 अगस्त को हजारा समुदाय के एक शादी समारोह में अत्मघाती धमाका हुआ था। इस हमले में 63 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 182 अन्य घायल हो गए ‌‌‌थे। अफगानी पत्रकार बिलाल सरवरी के मुताबिक, यह घटना दारूलमान इलाके में हजारा समुदाय की शादी में हुआ था। यहां अल्पसंख्यक ‌शिया हजारा समुदाया के लोगा काफी संख्या में रहते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर