बिना जबड़े का है ये शख्स, ना बोल पाता है, ना खा, बताया कैसे मिली दुल्हन

नई दिल्ली : एक शख्स बिना जबड़े के पैदा हुआ जिसकी वजह से वह ना तो बोल पाते हैं, ना खाना खा पाते हैं और ना ही अच्छे से सांस ले पाते हैं। शारीरिक दिक्कतों की वजह से लोग उनसे दूरी बना कर रखते थे। उन्हें यहां तक लगता था कि उनकी कभी शादी नहीं होगी।
शख्स का नाम जोसेफ विलियम्स है। वह 41 साल के हैं और अमेरिका के शिकागो में रहते हैं। वह जन्म से ही एक रेयर बीमारी, ओटोफेशियल सिंड्रोम से ग्रसित हैं। जिसकी वजह से वह मुंह से बोल या खा नहीं पाते हैं। वह साइन लैंग्वेज और इटिंग ट्यूब का इस्तेमाल करते हैं।


जोसेफ ने कहा- डेटिंग भी बहुत मुश्किल थी क्योंकि मेरा आत्मसम्मान बहुत नीचे चला गया था और मैं खुद को बेकार समझने लगा था। लेकिन जब मैंने खुद पर विश्वास जताना शुरू किया और महसूस किया कि मैं ज्यादा डिजर्व करता हूं, तो फिर मेरी तलाश पत्नी ढूंढने के बाद ही खत्म हुई।


जोसेफ, जो कि पेशे से एक वेल्डर हैं। वह मानते थे कि उन्हें अपनी बाकि की जिंदगी अकेले ही गुजारनी पड़ेगी। लेकिन साल 2019 में उनकी मुलाकात अपने 39 साल के हमसफर वानिया से हुई।
जोसेफ ने कहा- हमारे रिश्ते की शुरुआत दोस्ती से हुई थी। लेकिन फिर हमलोगों ने डेटिंग शुरू कर दिया और फिर प्यार हो गया। साल 2020 में हम लोगों ने शादी कर ली। मैं जानता हूं कि लोगों ने कभी यह उम्मीद नहीं की होगी कि मेरी भी शादी होगी। ईमानदारी से कहूं तो मुझे भी ऐसा ही लगता था। जोसेफ ने कहा- मैं जानता हूं कि मैं अलग हूं। इस वजह से कुछ लोगों को लगता है कि मैं बुरा हूं और वे लोग मुझे एक्सेप्ट नहीं करते हैं। लेकिन मैं भी इंसान ही हूं, मेरे पास भी दिल है, फीलिंग्स और दिमाग भी। मुझे भी रेस्पेक्ट के साथ ट्रीट किया जाना चाहिए था, वैसे ही जैसे किसी और को किया जाता है। जोसेफ ने कहा कि वह चाहते थे कि लोग घूरने और उसे अलग दिखाने की जगह उनसे सवाल पूछने आते तो उन्हें अच्छा लगता।


जोसेफ ने साइन लैंग्वेज, जेस्चर, फोन और राइटिंग नोट्स के जरिए बात करना सीख रखा है। वहीं खाने के लिए वह पेट से जुड़े एक स्पेशल ट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा- मैं खा और बोल नहीं सकता।यहां तक कि मैं ठीक से सांस भी नहीं ले पाता हूं। मैंने कभी खाने को टेस्ट नहीं किया है। क्योंकि मैं ट्यूब के जरिए ब्लेंडेड फुड ही खाता हूं।


जन्म से ही जोसेफ के जबड़े नहीं हैं। जब वह कुछ दिनों के ही थे तब उन्हें इलाज के लिए शिकागो ले जाया गया था। वहां उनकी बहुत सारी सर्जरी हुई। लेकिन वह ठीक नहीं हो पाए। अब जोसेफ इस बात को लेकर तटस्थ हैं कि फिजिकल कंडीशन की वजह से वह जीना नहीं छोड़ेंगे।जोसेफ ने कहा- एक दिन DJ बनना मेरा सपना है। कभी-कभी कम्युनिकेट करने में मुझे दिक्कत होती है, लेकिन म्यूजिक मेरे लिए अपने आप को एक्सप्रेस करने का जरिया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अमेरिकी महिलाएं कर रहीं सेक्स हड़ताल

नई दिल्ली : अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ महिलाएं अनूठी सेक्स हड़ताल करने जा रही है। इसके तहत देश में गर्भपात को कानूनी आगे पढ़ें »

ऊपर