30 साल से टॉयलेट में समोसे बनाकर बेच रहा था रेस्टोरेंट, पकड़ा गया तो क्या हुआ? जानिए

जेद्दा: अगर आपको पता चले कि आप जो समोसे बड़े मजे से मंगवाकर खा रहे हैं, वह वॉशरूम में बन रहा है तो आप पर क्या गुजरेगी। एक रेस्टोरेंट ने तीन दशकों तक इसी तरह से ग्राहकों को धोखा दिया है। वह 30 साल से गंदी और बदबूदार जगह को किचन के तौर पर इस्तेमाल कर रहा था। इतना ही नहीं, उस रेस्टोरेंट में जिन चीजों से समोसे और दूसरे स्नैक्स तैयार किए जा रहे थे, उनमें से कई सामग्री तो दो-दो साल पहले ही एक्सपायर हो चुकी थी। यह घटना सऊदी अरब के बड़े शहर जेद्दा की है, जहां हाल में ऐसे आरोपों में कई फेमस रेस्टोरेंट पर ताले लगाए जा चुके हैं। इस आर्टिकल के अंत में टॉयलेट में बन रहे समोसे का वीडियो है।
वॉशरूम में 30 साल से बन रहे थे समोसे
सऊदी अरब में प्रशासन ने हाल ही में एक रेस्टोरेंट पकड़ा है, जो पिछले 30 वर्षों से टॉयलेट में समोसे और दूसरे खाने की चीजें बनाकर बेच रहा था। स्थानीय मीडिया के हवाले से गल्फ न्यूज ने रिपोर्ट दी है कि जेद्दा म्यूनिसिपलिटी ने उस रेस्टोरेंट में छापा मारकर उसके कारनामों को उजागर किया है। इसे सूचना मिली थी कि यह रेस्टोरेंट एक आवासीय इमारत में पिछले 30 वर्षों से है, जहां बहुत ही गंदगी में खाने की चीजें तीन दशकों से बन रही हैं।
दो साल पहले एक्सपायर हो चुकी सामग्री का इस्तेमाल

जब म्यूनिसिपलिटी के अधिकारियों ने उस रेस्टोरेंट में छापा मारा तो पाया कि वह वॉशरूम में समोसे और बाकी खाने की चीजें तो बना ही रहा है, वहां जो सामग्री इस्तेमाल की जा रही है, वह भी एक्सपायर हो चुकी हैं। रेस्टोरेंट में मीट और चीज जैसी चीजें एक्सपायर पा गईं और कुछ तो दो साल पहले ही एक्सपायर हो चुकी हैं। रेस्टोरेंट के वॉशरूम वाले किचन में कीड़े और चूहे भी इधर-उधर नजर आ रहे थे।
खतरे में डाल रहा था लोगों की जान
अधिकारियों ने पाया कि रेस्टोरेंट तो 30 साल पुराना है, लेकिन उसके कर्मचारियो के पास हेल्थ कार्ड भी नहीं है, जो कि स्थानीय रेसिडेंसी कानून का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन है। इतनी ज्यादा लापरवाही पाए जाने के बाद उस रेस्टोरेंट को बंद कर दिया गया है। इस टॉयलेट वाले रेस्टोरेंट का जो वीडियो आया है, उससे जाहिर हो रहा है कि वहां कितनी गंदगी फैली है और किस तरह से लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा था।
पहले भी कई रेस्टोरेंट पर हो चुकी है कार्रवाई
वैसे सऊदी अरब में गंदगी की वजह से किसी रेस्टोरेंट को बंद किए जाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। गल्फ न्यूज के मुताबिक इसी साल जनवरी में जेद्दा के मशहूर शावरमा रेस्टोरेंट को भी बंद कर दिया गया था। उस रेस्टोरेंट में चूहे भाग रहे थे और मीट भी बहुत ही गंदे तरीके से बिखरा पड़ा था। तब सोशल मीडिया पर यूजर्स ने उस रेस्टोरेंट के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। उन्हीं के दबाव में उस मशहूर रेस्टोरेंट को बंद कर दिया गया था।
रेस्टोरेंट के कारनामे पर लोगों में नाराजगी
रिपोर्ट के मुताबिक तब सऊदी अधिकारियों ने कहा था कि उन्होंने 2,833 जगहों पर छानबीन की है। इनमें से 43 जगहों पर नियमों में कोताही पाई गई थी, जिनमें से 26 फैसिलिटी को बंद कर दिया गया था। अब जाकर यह टॉयलेट में किचन चलाने वाले रेस्टोरेंट का कारनामा सामने आया है, जिसने आम लोगों में काफी नाराजगी फैलाई है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अग्निवीर बनने के लिए वायुसेना को मिले 56 हजार से अधिक आवेदन

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना को अग्निपथ भर्ती योजना के तहत 56,960 आवेदन प्राप्त हुए हैं। योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया इसके खिलाफ कई राज्यों आगे पढ़ें »

ऊपर