दुनिया का इकलौता एयरपोर्ट जहां रनवे नहीं, बीच पर उतरते हैं विमान

Scotland, Barra Island Airport, landing on the beach,

लंदन : आज के समय में विज्ञान ने तकनीकी तौर पर इतनी तरक्की कर ली है कि ‌कोई भी कार्य असंभव नहीं रह गया है। उत्तर अटलांटिक महासागर के तट पर स्थित स्कॉटलैंड का बारा द्वीप एयरपोर्ट भी दुनिया के अनूठे हवाई अड्डों में से एक है। यह विश्व का एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट है जहां रनवे नहीं है। दरअसल, यह ऐसा महाद्वीप है जहां मात्र 1200 व्यक्ति रहते हैं। यहां बीच पर विमानों की लैंडिंग होती है।

बीच पर लैंड करते हैं विमान

यह दुनिया का ऐसा इकलौता एयरपोर्ट हैं जहां पर रनवे की व्यवस्‍था नहीं है। यहां बीच पर विमान लैंड करते हैं, हालांकि, उच्च ज्वार (हाई टाइड) की स्थिति में बाकायदा चेतावनी जारी की जाती है ताकि लैंडिंग न हो सके। साथ ही एयरपोर्ट को बंद भी कर‌ दिया जाता है। बारा एयरपोर्ट पर ज्यादातर छोटे विमान (20 सीटर) ही लैंड करते हैं। यहां रोजाना स्कॉटिश एयरलाइन के दो विमान पहुंचते हैं। यहां किसी तरह की कोई हवाईपट्टी नहीं है। रेत पर ही विमान लैंड करता है। साथ ही ज्वार आने की स्थिति को देखते हुए लैंडिंग का वक्त बदल दिया जाता है।

कई अन्य जगहों से जुड़ा है एयरपाेर्ट

बारा विश्व का एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट है, जो अन्य कई जगहों से भी जुड़ा हुआ है। साथ ही यहां नियमित विमान लैंडिंग भी होती है। यह ग्लासगो एयरपोर्ट से भी जुड़ा हुआ है। समुद्री तूफान आने या इसकी सूचना पर एयरपोर्ट बंद कर दिया जाता है और उड़ानें रद्द कर दी जाती हैं। बीच के किनारे एक छोटी सी बिल्डिंग बनाई गई है, जिसे आप टर्मिनल कह सकते हैं। एयरक्राफ्ट से बिल्डिंग तक जाने के लिए भी किसी भी तरह का पुल या पट्टी नहीं बनाई गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर