दुनिया का इकलौता एयरपोर्ट जहां रनवे नहीं, बीच पर उतरते हैं विमान

Scotland, Barra Island Airport, landing on the beach,

लंदन : आज के समय में विज्ञान ने तकनीकी तौर पर इतनी तरक्की कर ली है कि ‌कोई भी कार्य असंभव नहीं रह गया है। उत्तर अटलांटिक महासागर के तट पर स्थित स्कॉटलैंड का बारा द्वीप एयरपोर्ट भी दुनिया के अनूठे हवाई अड्डों में से एक है। यह विश्व का एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट है जहां रनवे नहीं है। दरअसल, यह ऐसा महाद्वीप है जहां मात्र 1200 व्यक्ति रहते हैं। यहां बीच पर विमानों की लैंडिंग होती है।

बीच पर लैंड करते हैं विमान

यह दुनिया का ऐसा इकलौता एयरपोर्ट हैं जहां पर रनवे की व्यवस्‍था नहीं है। यहां बीच पर विमान लैंड करते हैं, हालांकि, उच्च ज्वार (हाई टाइड) की स्थिति में बाकायदा चेतावनी जारी की जाती है ताकि लैंडिंग न हो सके। साथ ही एयरपोर्ट को बंद भी कर‌ दिया जाता है। बारा एयरपोर्ट पर ज्यादातर छोटे विमान (20 सीटर) ही लैंड करते हैं। यहां रोजाना स्कॉटिश एयरलाइन के दो विमान पहुंचते हैं। यहां किसी तरह की कोई हवाईपट्टी नहीं है। रेत पर ही विमान लैंड करता है। साथ ही ज्वार आने की स्थिति को देखते हुए लैंडिंग का वक्त बदल दिया जाता है।

कई अन्य जगहों से जुड़ा है एयरपाेर्ट

बारा विश्व का एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट है, जो अन्य कई जगहों से भी जुड़ा हुआ है। साथ ही यहां नियमित विमान लैंडिंग भी होती है। यह ग्लासगो एयरपोर्ट से भी जुड़ा हुआ है। समुद्री तूफान आने या इसकी सूचना पर एयरपोर्ट बंद कर दिया जाता है और उड़ानें रद्द कर दी जाती हैं। बीच के किनारे एक छोटी सी बिल्डिंग बनाई गई है, जिसे आप टर्मिनल कह सकते हैं। एयरक्राफ्ट से बिल्डिंग तक जाने के लिए भी किसी भी तरह का पुल या पट्टी नहीं बनाई गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Nirmala-Sitharaman

आम बजट में टैक्स सुधारों के लिए वित्त मंत्रालय ने संगठनों से मांगे सुझाव

नई दिल्ली : आम बजट में टैक्स सुधारों के लिए वित्त मंत्रालय उद्योग जगत और उससे जुड़े विभिन्न संगठनों-संस्थाओं से राय ली जा रही है। आगे पढ़ें »

Supreme court

केवल सबरीमाला में ही महिलाओं का प्रवेश वर्जित नहीं, अन्य धर्मों में भी है ऐसा- रंजन गोगोई

नई दिल्ली : सबरीमाला मामले में पुनर्विचार याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने सात न्यायाधीशों की पीठ के पास यह मामला भेज दिया है। यह फैसला आगे पढ़ें »

ऊपर