उड़ती फ्लाइट में महिला पायलट के साथ कैप्टन ने किया यह काम, मिली सजा

नई दिल्ली : अमेरिका में उड़ती हुई फ्लाइट में महिला पायलेट के सामने गंदी हरकत करने वाले आरोपी कैप्टन को कोर्ट ने सजा सुनाई है। इस हरकत की कीमत उसे नौकरी छोड़ने के बाद चुकानी पड़ रही है। कोर्ट ने आरोपी कैप्टन पर एक साल के प्रोबेशन और 5 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया है। दरअसल, ये मामला 10 अगस्त 2020 का है, जब फिलाडेल्फिया से ऑरलैंडो जाने वाली साउथवेस्ट एयरलाइंस की फ्लाइट उड़ान भर चुकी थी। इस फ्लाइट के कैप्टन 60 वर्षीय माइकल हक ने महिला पायलेट के सामने गंदी हरकत की। आरोप है कि कैप्टन ने विमान के कॉकपिट में रखे लैपटॉप पर अश्लील फिल्म देखी। कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के दौरान कैप्टन माइ​कल हॉक ने अपनी इस हरकत के लिए माफी मांगते हुए खेद व्यक्ति किया। हालांकि अमेरिकी मजिस्ट्रेट जे मार्क कॉल्सन ने उसे एक साल के प्रोबेशन और 5,000 डॉलर के जुर्माने की सजा सुनाई है। 

इस सुनवाई के दौरान उसने कहा था कि ‘यह मेरे और दूसरे पायलट के बीच एक सहमति के रूप में शुरू हुआ। हालांकि अभियोजन पक्ष के अधिवक्ता ने कहा कि हाक 10 अगस्त, 2020 को ऑरलैंडो के लिए जाने वाली उस उड़ान से पहले महिला पायलेट से कभी नहीं मिले थे। हाक पायलट की सीट से उतर गए और वस्त्र उतार दिए, जिसके बाद लैपटॉप पर अश्लील सामग्री देखना शुरू कर दिया।

कहा गया कि महिला पायलेट ने अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए उड़ान जारी रखी। वहीं न्यायाधीश ने हाक को बताया कि उसके कार्यों का सह-पायलट पर दर्दनाक प्रभाव पड़ा है। इससे यात्रियों और अन्य सहकर्मियों की सुरक्षा प्रभावित हो सकती थी। वहीं बचाव पक्ष के वकील माइकल सालनिक ने कहा कि हाक का एक वाणिज्यिक पायलट के रूप में शानदार करियर था। उन्होंने यात्रियों और सहयोगियों से कई प्रशंसा और सहायक पत्र प्राप्त किए, जिसमें हाक की सेवानिवृत्ति के दिन दक्षिण-पश्चिम के अध्यक्ष और सीईओ गैरी केली शामिल थेहाक के अधिवक्ता ने कहा कि आरोपी द्वारा जब अपनी गलती को स्वीकार किया जा रहा है, उनके द्वारा कोई बहाना या झूठ भी पेश नहीं किया गया, तो इन सब को देखते हुए हाक एक उदार सजा के हकदार हैं। बचाव पक्ष के अधिवक्ता के तर्क को सुनने के बाद न्यायाधीश ने अपना फैसला सुनाया।

साउथवेस्ट एयरलाइंस ने प्रवक्ता क्रिस मेंज ने बताया कि फ्लोरिडा के लॉन्गवुड के निवासी हाक ने 27 साल तक साउथवेस्ट एयरलाइंस को अपनी सेवाएं दीं। वहीं इस मामले में आरोप लगने के तीन सप्ताह बाद 31 अगस्त 2020 को उन्होंने अंतिम उड़ान भरी। उन्होंने कहा कि एयरलाइन इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करती है और अगर इस तरह के आचरण की पुष्टि होती है तो वह तुरंत कार्रवाई करेगी

क्रिस मेंज ने बताया कि ने बताया कि इस घटना के बारे में उन्हें तब मालूम पड़ा, जब हाक स्वेच्छा से एयरलाइन छोड़ चुके थे। फिर भी दक्षिण पश्चिम ने मामले की जांच की और हाक को एयरलाइन से अलग होने के बाद मिलने वाले लाभ का भुगतान करना बंद कर दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उत्तर बंगाल में भाजपा की अंत शुरूआत हुई’

कहा - राज्य में भाजपा का पतन निकट अलीपुरदुआर के भाजपा अध्यक्ष सहित 7 नेता तृणमूल में शामिल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : उत्तर बंगाल में भाजपा को झटका आगे पढ़ें »

सेक्स के 4 ऐसे पोजीशन जो रात को बना देती है, खुशनुमा

कोलकाताः सेक्स दुनिया का सबसे अलग एहसास है। हालांकि सेक्स को लेकर तरह-तरह के सवाल सभी के मन में रहते है। इसे लेकर लोगों की आगे पढ़ें »

ऊपर