इराक में छह प्रदर्शनकारियों की मौत, प्रमुख बंदरगाह फिर हुआ बंद

iraq

बगदाद : इराक के मध्य बगदाद में बृहस्प‌तिवार को सुरक्षाबलों द्वारा की गई गोलीबारी में छह प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। ये प्रदर्शनकारी ‘ग्रीन जोन’ पहुंचने की कोशिश कर रहे थे जहां तमाम सरकारी दफ्तर एवं विदेशी दूतावास हैं। अधिकारियों ने बताया कि मध्य बगदाद की तरफ मार्च कर रहे प्रदर्शनकारी रास्ते में लगे अवरोधकों को हटाने का प्रयास कर रहे थे। वहीं, दूसरी तरफ देश के दक्षिणी हिस्से में प्रदर्शनकारियों ने इराक के मुख्य बंदरगाह को बंद करा दिया। इससे कुछ ही घंटों पहले कई दिन तक बंद रहे इस बंदरगाह पर सेवाएं शुरू की गई थी।

छह प्रदर्शनकारियों की मौत, 41 से ज्यादा घायल
सुरक्षा एवं चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों की कार्रवाई में छह लोगों की मौत हो गई और कम से कम 41 प्रदर्शनकारी घायल हुए। राशिद स्ट्रीट की तरफ बढ़ रहे इन प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए सुरक्षा बलों ने गोलियां चलाईं और आंसू गैस के गोले दागे।

मंगलवार को प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को बंद कर दिया था

इससे पहले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के जारी रहने से मंगलवार को कई सड़कें जाम रहीं। बसरा शहर में एक सुरक्षा सूत्र ने कहा कि सुरक्षा बलों ने सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछारें की। प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और देश के मुख्य बंदरगाह उम्म कसर की तरफ जाने वाली रोड को ब्लॉक कर दिया। सुरक्षा बलों ने इसके जवाब में आंसू गैस के गोले छोड़े।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Jagdip Dhankhar

धनखड़ के खिलाफ विधान सभा से संसद तक मोर्चाबंदी

कोलकाता : ऐसा पहली बार हुआ है जब विधानसभा में सत्ता पक्ष ने धरना दिया। कारण थे राज्यपाल जगदीप धनखड़, जिन पर विधेयकों को मंजूरी आगे पढ़ें »

मेरे कंधे पर बंदूक रखकर चलाने की को​शिश न करें – धनखड़

कोलकाता : राज्यपाल जगदीप धनखड़ और तृणमूल सरकार के बीच संबंधों में मंगलवार को और खटास आ गयी जब उन्होंने ‘कछुए की गति से काम आगे पढ़ें »

ऊपर