यहां न्यूड होकर लोग निकालते है रैली

नई दिल्ली : दुनियाभर में प्रदर्शन के लिए लोग अनोखे तरीके अपनाते रहते हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका के एक प्रदर्शन ने सभी का ध्‍यान अपनी ओर खींचा है। दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में हजारों की संख्‍या में महिलाओं और पुरुषों ने नंगे होकर साइकल रैली निकाल रहे हैं। इस वर्ल्‍ड नेकेड बाइक राइड का आयोजन जीवाश्‍म ईंधन के खिलाफ और सुरक्षित तरीके से साइकल चलाने के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए किया गया है। यह लगातार 18वां साल है जब हजारों की तादाद में पुरुषों और महिलाओं ने अपने सारे कपड़े उतारकर साइकल चलाया और जागरुकता का संदेश दिया। इस कार्यक्रम के फेसबुक पेज पर लिखा, ‘आपका ड्रेस आपके ऊपर निर्भर है। इस तरह का कपड़ा पहने जिससे आप धरती को बचाने के लिए उनका ध्‍यान खींच सकें। कपड़े नहीं पहनने के बाद भी कई लोगों ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने चेहरे को मास्‍क से ढंक रखा था। ये आयोजक अब 14 अगस्‍त को ब्रिटेन में भी इस तरह की रैली निकालने की योजना बना रहे हैं। बता दें कि पहली बार नंगे होकर साइकल रैली जून 2004 में निकाली गई थी। इस रैली के जनक कनाडा के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता और फिल्‍मकार कोनराड स्चिम‍िड्ट थे। इस रैली का उद्देश्‍य तेल पर से निर्भरता को खत्‍म करना था। अब साल में दो बार लोग नंगे होकर रैली निकालते हैं। केपटाउन में प्रदर्शन कर रहे लोग जीवाश्‍म ईंधन पर निर्भरता, जलवायु परिवर्तन, उपभोक्‍तावाद, पितृसत्‍तात्‍मक नियंत्रण आदि को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

90 ड्राइवरों व गार्ड के संक्रमित होने के बाद लोकल ट्रेनों का संचालन प्रभावित

कोलकाता : पूर्व रेलवे ने मंगलवार को कहा कि 90 ड्राइवरों और गार्ड के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उसने अभी तक सियालदह आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः नरेंद्र मोदी के संबोधन से जुड़ी हर बात यहां

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री ने देश के नाम पर संबोधन शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं संबोधन की मुख्य बातें। मोदी ने कहा, ‘साथियो! अपनी आगे पढ़ें »

ऊपर