हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास तक निकाला मार्च

hongkong

हांगकांग : हांगकांग में पिछले तीन महीनों से सरकार विरोधी प्रदर्शनों में लगातार तेजी दिखाई दे रही है। प्रदर्शनकारियों ने रविवार को अमेरिकी दूतावास तक मार्च किया और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनके शहर को ‘‘स्वतंत्र’’कराने का आग्रह किया। यहां हांगकांग के मध्य क्षेत्र में एक पार्क में हजारों की संख्या में लोग इकट्टा हुए और उन्होंने ‘‘बीजिंग का विरोध करो, हांगकांग को आजाद करो’ के नारे लगाये। प्रदर्शनकारियों में से ज्यादातर लोग काली शर्ट और मुखौटे पहने हुए थे। उन्होंने अमेरिकी झंडे लहराये और वे पोस्टर लिखे हुए थे जिनमें लिखा हुआ था, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप, कृपया हांगकांग को आजाद कराएं।’’

प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका से मांगा समर्थन

बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास के निकट जब अपना प्रदर्शन शुरू किया तो दंगा नियंत्रण पुलिस वहां मौजूद थी। प्रदर्शनकारियों ने रविवार को अमेरिका से उनकी मांगों के समर्थन में हांगकांग लोकतांत्रिक और मानवाधिकार विधेयक पारित करने का अनुरोध किया। इस विधेयक में शहर में लोकतंत्र और मानवाधिकारों का दमन करने वाले हांगकांग और चीनी अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंधों का प्रस्ताव है।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों में रातभर हुआ हिंसक झड़प

गौरतलब है कि इससे पहले कई मेट्रो स्टेशनों पर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच रातभर हिंसक संघर्ष हुआ जिसके बाद रविवार की यह रैली हुई। प्रदर्शनकारियों ने एक मेट्रो स्टेशन के निकट मलबे में आग लगा दी। वहीं शा टिन न्यू टाउन में एक स्टेशन पर हिंसक झड़प हुई जिसमें कुछ लोग घायल हो गये। पुलिस ने इस सिलसिले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एफआईए ग्लोबल से जुड़े 2.5 करोड़ ग्राहक

नई दिल्ली : भारत और नेपाल में वित्तीय समावेशन के लिए डिजिटल भुगतान और वितरण प्रणालियों में एक अग्रणी फिनटेक कंपनी एफआईए ग्लोबल 2019 में आगे पढ़ें »

coronas

एक चर्च से जुड़े दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के कई मामले

सियोल : दक्षिण कोरिया के शहर देगु की नगरपालिका ने बताया कि कोरोना वायरस के 39 मामले सामने आ चुके हैं और इन मामलों का आगे पढ़ें »

ऊपर