पौधे लगा रहे किसान के खेत से निकला ‘बेशकीमती खजाना’!

नई दिल्ली : एक किसान पौधा लगाने के लिए जमीन खोद रहा था तभी उसका कुदाल किसी शख्त चीज से टकराने लगी। उसने अपने बेटे को बुलाया और दोनों ने तीन महीने तक उस जगह पर खुदाई की। इस खुदाई के बाद उन्हें एक बेशकीमती धरोहर मिली। एक्सपर्ट का दावा है कि यह उस इलाके में मिला अब तक का सबसे बड़ा पुरातात्विक खजाना है। यह मामला गाजा का है। जहां फिलिस्तीनी किसान को बीजान्टिन-युग का एक अलंकृत मोजेक मिला है। इस खोज की वजह से पुरातत्व विभाग के लोग काफी एक्साइटेड हैं। बता दें कि जिस इलाके में यह मोजेक मिला है वहां हमेशा इजरायल और फिलिस्तीनी के बीच संघर्ष का खतरा बना रहता है। इसलिए इस पुरातात्विक खजाने की सुरक्षा की चिंता भी जताई जा रही है। गाजा के जिस इलाके में यह मोजेक मिला है वह इजरायल के बॉर्डर से महज 1 किलोमीटर दूर है। मोजेक फ्लोर पर बीस्ट्स और पंछियों के 17 आइकोनोग्राफीज हैं। खास बात यह है कि यह मोजेक अभी भी काफी अच्छी कंडीशन में है। पुरातत्व विज्ञानी रेने एल्टर ने बताया कि यह मोजेक 5वीं से 7वीं शताब्दी के बीच की है। उन्होंने कहा कि इस स्ट्रक्चर को कब बनवाया गया था? इसकी सटीक जानकारी के लिए उस जगह की सही से खुदाई जरूरी है। प्राचीन काल में गाजा पट्टी, मिस्र और लेवंट के बीच ट्रेड का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रूट था। यह इलाका ब्रॉन्ज एज से लेकर इस्लामिक और ओटोमन काल जैसी पुरानी सभ्यताओं के अवशेषों से भरा पड़ा है। लेकिन वह समय के साथ नष्ट होते जा रहे हैं। जिस किसान की जमीन पर यह मोजेक फ्लोर मिला है उन्होंने इस बेशकीमती खजाने को टीन की शीट्स से ढक कर रखा है। किसान ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस अनोखे खोज की रक्षा करने के लिए सरकार की तरफ से मुआवजा मिलेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पार्टी कार्यकर्ताओं का पीएम मोदी ने किया अभिवादन, दे​खिए वीडियो

नई दिल्ली : बीजेपी मुख्यालय में गुजरात की प्रचंड जीत का जश्न मनाया जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पहुंच गए आगे पढ़ें »

रिकॉर्ड जीत पर बोले पीएम मोदी- थैंक्यू गुजरात

नई दिल्ली : गुजरात में रिकॉर्ड जीत के बाद जनता को धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-थैंक्यू गुजरात। अभूतपूर्व चुनाव परिणामों को देखकर आगे पढ़ें »

ऊपर