पोम्पिओ ने कहा, चीन के साथ संतुलित संबंध चाहते हैं ट्रंप

Mike Pompeo, Iran, offers talks, America

वाशिंगटन : कोरोना और हांगकांग मुद्दे पर चीन के बढ़ती तल्खी बढ़ती ही जा रही है। इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के साथ एक निष्पक्ष और संतुलित संबंध चाहते हैं, जहां एक देश दूसरे देश के लिए अथवा अन्य देशों की आजीविका के लिए खतरा नहीं बने। अमेरिका के पास जो भी रास्ते हैं, उसे उसका इस्तेमाल करना है और इसमें अमेरिका चीन से निष्पक्ष और परस्पर संबधों की मांग कर सकता है। जो स्पष्ट हो और एक देश दूसरे के प्रति दुश्मनी भरा व्यवहार न करे। वर्ष 2018 में अमेरिका द्वारा चीन के साथ ट्रेड वार शुरू किए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंध हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन से व्यापार घाटे को कम करने के लिए कहा था जो कि 2017 में 375.6 अरब अमेरिकी डॉलर था। कोविड-19 महामारी के बाद से चीन और अमेरिका के बीच संबंध और भी बिगड़ गए। बता दें कि इस साल के 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है जिसके लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन के बीच टक्कर है। कुछ दिनों पहले ही ट्रंप ने बिडेन पर चीन का नाम लेकर हमला किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराया, राजस्थान अब भी प्ले ऑफ की रेस में

अबुधाबी : बेन स्टोक्स की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को आगे पढ़ें »

1000 छक्के उड़ाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने गेल

अबु धाबी : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतक से चूक गए अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण दुनियाभर की टी20 लीग में अपना विशिष्ट स्थान रखने आगे पढ़ें »

ऊपर