भारतीय राष्ट्रपति कोविंद के लिए पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को खोलने से किया इनकार

Shah Mahmood Qureshi

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यात्रा के लिए उनके हवाई क्षेत्र से विमान को गुजरने देने संबंधी भारत के अनुरोध को ठुकरा दिया है। दरअसल, भारत ने पाक से राष्ट्रपति के आठ दिवसीय दौरे के लिए उनका हवाई क्षेत्र खोलने का आग्रह किया था। कुरैशी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हवाई क्षेत्र बंद रखने का फैसला किया है। बता दें कि, कोविंद सोमवार को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के आठ दिवसीय दौरे पर जाने वाले हैं।

पाक ने आठ अगस्त को बंद किया था हवाई क्षेत्र

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने आठ अगस्त को भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था। बता दें कि भारत पाक के नौ हवाई मार्गो का इस्तेमाल अपने विमानों के लिए करता था। इसमें से पाक तीन मार्ग बंद कर चुका है। इन रास्तों से भारतीय विमानों को यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व के देशों में जाने में अधिक समय लग रहा है।

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद हवाई क्षेत्र बंद किया था

गौरतलब है कि कश्मीर में पुलवामा आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविरों को नष्ट किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था। बता दें कि पाक ने दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर जाने वाली विमानों को छोड़कर बाकी के लिए 27 मार्च को अपना हवाई क्षेत्र खोला था। हालांकि पाक भारत के कुछ विमानों को अपने हवाई क्षेत्रों से जाने की अनुमति देता है। हालांकि उसने पीएम नरेंद्र मोदी की किर्गिस्तान यात्रा के लिए 13 और 14 जून को 72 घंटे के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोला था। लेकिन पीएम मोदी ने पाक के हवाई क्षेत्र के बजाए ओमान-ईरान के रास्ते अपनी यात्रा पूरी की थी। वहीं इससे पहले पाक ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के जून महीने में बिश्केक जाने के ​ लिए भी अपना हवाई क्षेत्र खोला था।

इस दौरान राष्ट्रपति भारत की राष्ट्रीय चिंताओं को खासतौर पर इस साल पुलवामा में हुए हमले सहित आतंकवादी घटनाओं से इन देशों को अवगत करा सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर