सजा तो है एक बहाना, पाकिस्तान का लक्ष्य बस हाफिज सईद को बचाना

इस्लामाबाद : जहां एक तरफ पूरी दुनिया 26/11 मुंबई हमले की बरसी पर आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने की बात कर रही है। वहीं दूसरी तरफ, आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद को पाकिस्तान में पूरी ठाठ मुहैया करवाई जा रही है। अधिकारियों के मुताबित, हाफिज सईद जेल की सजा नहीं काट रहा है बल्कि लाहौर के जोहर टाउन स्थित घर में सारे ऐशो आराम के साथ अपनी टेरर फैक्ट्री चला रहा है।

पाकिस्तान दे रहा हाफिज काे संरक्षण : गौरतलब है कि सईद को आधिकारिक रूप से जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद इस साल फरवरी में आतंकी फाइनेंसिंग के मामले में उसे 10 साल छह महीने जेल की सजा सुनाई गई। इसके अलावा, पिछले सप्ताह दो अन्य मामलों में उसे सजा सुनाई गई है। हाफिज सईद की गिरफ्तारी और दोषी करार दिए जाने को इमरान खान सरकार की ओर से वित्तीय कार्रवाई कार्यदल (एफएटीएफ) द्वारा ब्लैक लिस्ट किए जाने से बचने के प्रयास के रूप में देखा गया। इसके पहले भीषण 9/11 अमेरिकी हमलों के बाद वैश्विक दबाव में आकर हाफिज सईद को कई बार गिरफ्तार किया गया लेकिन दबाव कम होते ही उसे हर बार छोड़ दिया गया।

हाफिज को लोगों से मिलने की छूट : भारतीय खुफिया एजेंसियों की माने तो हाफिज सईद लाहौर के कोट लखपत जेल में नहीं है। एक अधिकारी ने कहा, ‘वह अधिकतर घर पर ही रहता है। वह ऐसी हिरासत में है कि घर पर मेहमान भी उससे मुलाकात कर सकते हैं।’ बताया जा रहा है कि पिछले महीने लश्कर-ए-तैयबा के जिहाद विंग का ऑपरेशनल कमांडर जकी-उर रहमान लखवी भी सईद के घर पहुंचा था। बता दें कि हाफिज सईद और लखवी दोनों यूएनएससी की ओर से प्रतिबंधित है और 26/11 मुंबई आतंकी हमले के साजिशकर्ता हैं। अंतरराष्ट्रीय दबाव में आकर पाकिस्तान में उसे कई बार गिरफ्तार तो किया गया लेकिन हाफिज सईद की तरह सबूत के अभाव में छोड़ दिया गया।
हालांकि भारतीय अधिकारियों ने ‘अनौपचारिक व्यवस्था’ का हवाला देते हुए कहा, ‘हमें इस बात कि जानकारी नहीं है कि क्या हाफिज सईद के घर को जेल घोषित करने के लिए किसी ऑर्डर को नोटिफाई किया गया है या नहीं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

beaten

ब्रेकिंग : तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या

बर्दवान : मंगलकोट विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 197 में भाजपा समर्थित उपद्रवियों ने तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या कर दी।घटना की आगे पढ़ें »

ममता बनर्जी पर तंज – बंगाल के लोग अब चप्पल नहीं जूते पहनना चाहते हैं

कोलकाता : बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य के लोग हवाई चप्पल नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर