पाकिस्तान : सेना प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने पर अपने ही घर में घिरे इमरान

इस्लामाबाद : पाकिस्तान सरकार द्वारा सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल बढ़ाए जाने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान अपने ही घर में घिरते हुए नजर आ रहे है। दरअसल, जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जा समाप्त होने के बाद पाक को अब पीओके हाथ से निकलते हुए नजर आ रहा है। ऐसे तनावपूर्ण माहौल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने सलाहकारों से बातचीत करने के बाद सेना प्रमुख जनरल बाजवा का कार्यकाल बढ़ाने का फैसला लिया है। बता दें कि इमरान के इस फैसले के पीछे एक ही वजह नजर आती है कि शायद कोई नया सेना प्रमुख इस हालात से ठीक तरह से न निपट सके। पाक के इस फैसले पर अपनी प्रति‌क्रिया देते हुए भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि मुझे नहीं पता कि उनका सिस्टम क्या है और यह कैसे काम करता है।

क्षेत्रीय सुरक्षा के माहौल को देखते हुए उठाया यह कदम

पाक जनरल बाजवा को नवंबर 2016 में पाक सेना प्रमुख के पद पर बैठाया गया था। यह नियुक्ति तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ ने की थी। इमरान खान के कार्यकाल से सोमवार को जारी निर्देश में कहा गया है कि ‘आर्मी चीफ बाजवा का कार्यकाल खत्म होने के दिन से उन्हें एक और कार्यकाल (3 साल) के लिए नियुक्त किया जाता है।’इसके अलावा निर्देश में यह भी कहा गया है कि क्षेत्रीय सुरक्षा के माहौल को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। बता दें कि बाजवा के इमरान खान से साथ संबंध काफी मजबूत माने जाते है। इसलिए विपक्ष भी लगातार आरोप लगाता रहा है कि इमरान ने सेना की मदद से ही देश की सत्ता हासिल की है।

राजनाथ के चेतावनी से पाक में मचा है हड़कंप

दरअसल, बाजवा काे भारत के साथ लगी नियंत्रण रेखा का भी लंबा अनुभव है। पाकिस्तान सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब एक दिन पहले ही भारत के रक्षामंत्री ने चेतावनी भरे लहजे में कहा था कि पाकिस्तान से जो भी बात होगी वह केवल कश्मीर काे लेकर होगी। मालूम हो कि रक्षामंत्री के इस बयान के बाद पाकिस्तान सरकार काफी दबाव में है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले इमरान ने खुद कहा था कि भारत पीओके में बालाकोट से भी बड़ी कार्रवाई करने की सोच रहा है। इस बात से स्पष्ट होता है कि पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेस्टइंडीज जीत के करीब, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 313 रन बनाए

साउथैम्पटन : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज जीत की ओर है। मैच के पांचवें दिन टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 4 विकेट के आगे पढ़ें »

पगबाधा का फैसला सिर्फ और सिर्फ डीआरएस से हो : तेंदुलकर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंपायरों के फैसलों की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘अंपायर्स कॉल’ को हटाने आगे पढ़ें »

ऊपर