‘जोकर’ को मिला बेस्ट एक्टर का ऑस्कर

लॉस एंजेलिस : 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स (ऑस्कर अवॉर्ड) में पहली ‌बार एक गैर-अंगेजी फिल्म ने सर्वश्रेष्‍ठ फिल्म का सम्मान जीत कर इतिहास रच दिया है। दक्षिण कोरियन फिल्म ‘पैरासाइट’ को इस बार सर्वश्रेष्‍ठ फिल्म के लिए ऑस्‍कर से सम्मानित किया है जो कि अमीरी-गरीबी के मुद्दे को बेहद मा‌र्मिक तरीके से उभारती है। रविवार रात हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में हुए विश्व के सबसे बड़े फिल्म समारोह में इस साल ‘पैरासाइट’ को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्म समेत सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ मौलिक पटकथा, और सर्वश्रेष्‍ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर श्रेणी में सम्मनित किया गया। वहीं, फिल्म ‘जोकर’ के लिए वॉकिन फीनिक्स को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर दिया गया। जबकि, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर फिल्म ‘जूडी’ के लिए रिनी जैलवेगर ने हासिल किया। इसके अलावा सर्वश्रेष्‍ठ डॉक्यूमेंट्री का अवॉर्ड पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रोडक्शन में बनी ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ ने जीता।

सबसे चर्चित फिल्म ‘जोकर’ के नाम सबसे ज्यादा नॉमिनेशन

इस वर्ष ऑस्कर के ‌लिए 2019 की सबसे चर्चित फिल्म ‘जोकर’ को सबसे ज्यादा श्रेणियों में चुना गया। फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, निर्देशक, फिल्म समेत 11 बड़े नॉमिनेशन अपने नाम किए थे। फिल्म में आर्थर फ्लेक का मुख्य किरदार निभाने वाले वॉकिन फीनिक्स को इससे पहले सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में गोल्डन ग्लोब और सैग अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

अभिनेत्री नताली पोर्टमैन ने अनोखे अंदाज में किया विरोध

वहीं, ऑस्कर के लिए इस साल भी किसी महिला निर्देशक को नॉमिनेशन नहीं मिला है। इसे लेकर अभिनेत्री नताली पोर्टमैन ने अनोखे अंदाज में एकेडमी का विरोध किया। समारोह में नताली एक ऐसी पोशाक पहनकर पहुंची जिसपर उन सभी महिला निर्देशकों का नाम लिखा हुआ था जिन्हें इस बार नॉमिनेशन नहीं मिला था। बता दें कि 2011 में फिल्म ‘ब्लैक स्वान’ के लिए नताली सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर हासिल कर चुकी हैं। इस बार सिंथिया इरिवो नॉमिनेशन पाने वाली एकमात्र अश्वेत अभिनेत्री हैं।

भारत के हाथ रहे खाली

उल्लेखनीय है कि 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स में लगातार 18वें साल भारतीय सिनेमा अपने नाम कोई ऑस्कर नहीं कर पाया। लेकिन इस बार भारत ऑस्कर समारोह तक पहुंचने में कामयाब रहा। समारोह के दौरान भारतीय मूल के अभिनेता उत्कर्ष अंबुडकर ने अपनी अदाकारी से सबका दिल जीत लिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पहले सीएम ने लगायी फटकार, फिर किया दुलार

पुरुलिया : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जिले के हुटमुड़ा मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। उनके संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का आगे पढ़ें »

धुपगुड़ी में दर्दनाक हादसा : डम्पर के नीचे दबकर 14 लोगों की मौत

सन्मार्ग संवाददाता, धुपगुड़ी/कोलकाता : मंगलवार की रात धुपगुड़ी में हुए दर्दनाक हादसे में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गयी। पत्थर ढोने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर