निकल गई चांद की हवा, देखते ही देखते काले आसमान में गायब

वॉशिंगटन : इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन पर रूस के एक कॉस्मोनॉट ने एक वीडियो शेयर किया है। इसमें क्षितिज के पीछे गायब होते हुए चांद जैसे चपटा होता नजर आ रहा है। इस दुर्लभ नजारे को ‘ऑर्बिटल सनसेट ऑफ द मून’ कहते हैं। इस फुटेज को सर्जेई कुड-स्वर्कोव ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था। वीडियो में बिगड़े हुए आकार में चांद बदलता हुआ दिख रहा है। ऐसा लग रहा है जैसे किसी ने इसकी हवा निकाल दी है। यह पैनकेक सा आकार लेकर अंधेरे में गायब हो जाता है। वीडियो में दिखता है कि धरती के क्षितिज के पीछे गायब होते चांद का आकार बिगड़ रहा है। ऐसा धरती के वायुमंडल की वजह से होता है। उससे आने वाली रोशनी स्पेस और फिर धरती के वायुमंडल, यानी दो अलग-अलग मीडियम से होते हुए पहुंचती है। इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन से देखने पर लगता है जैसे चांद ने आकार बदल लिया हो।
कैसे दिखा ये नजारा
यह वीडियो रात के वक्त लिया गया था, इसलिए धरती का क्षितिज दिख नहीं रहा है। काले बैकग्रउंड में धरती की रोशनी आसमान से मिलती है और लगता है चांद पिघलकर हवा में खो गया। नासा के मुताबिक धरती के वायुमंडल की मोटी परत लेंस का काम करती है जो चांद से आ रही रोशनी को अलग-अलग ऐंगल पर मोड़ती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर