अरे वाह! अब आप चांद में बैठकर खा सकेंगे खाना, करना होगा बस…

दुबईः चांद पर आशियाना बनाने का सपना भला कौन नहीं देखता। आपने भी कभी ना कभी सोचा होगा कि चांद पर थोड़ी जमीन होती तो मजा आ जाता। लेकिन आज जो खबर हम आपके लिये ले आये हैं पढ़कर आपका मन झुम उठेगा क्योंकि चांद पर जमीन तो आप खरीद ही सकते पर बिना जमीन खरीदे भी आप चांद में बैठकर खाना खा सकते हैं और आप ऐसा कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी हमने नीचे लिखी है।
क्या है मामला?
दरअसल, दुबई एक ऐसा शहर है जो अपने गगनचुंबी इमारतों के लिये फेमस है और दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज ख़लीफ़ा भी यहीं ‌स्थित है। इसके अलावा दुबई को उसके यूनीक इंफ्रास्टक्टर के लिए भी जाना जाता है। अब इसी कड़ी में शहर में जल्द ही चांद उतरने वाला है।
…चांद के आकार का होगा रिसॉर्ट
दरअसल, दुबई में एक बड़ा विशाल रिसॉर्ट बनने वाला है। ये रिसॉर्ट चंद्रमा के आकार का होगा।अरेबियन बिजनेस के मुताबिक, कनाडा की एक आर्किटेक्चरल कंपनी मून वर्ल्ड रिसॉर्ट्स (एमडब्लयूआर) ने मेहमानों को जमीन पर किफायती स्पेस टूरिज्म की पेशकश करने के लिए रिसॉर्ट बनाने का प्रस्ताव दिया है। बता दें, इस रिसॉर्ट को बनाने में 4.2 बिलियन पाउंड यानि लगभग 38 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। इस प्रोजेक्ट पर काम भी जल्द ही शुरू हो सकता है।

चंद्रमा जैसी होगी सरफेस 

बताते चलें, इस अल्ट्रा-शानदार होटल की सरफेस चंद्रमा की सतह जैसी ही होगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे बनने में करीब 48 महीने का समय लगेगा। इसकी कुल ऊंचाई 735 फीट होगी। आर्किटेक्चरल फर्म का मानना ​​है कि “मून दुबई” हॉस्पिटैलिटी, मनोरंजन, आकर्षण, शिक्षा, टेक्नोलॉजी, पर्यावरण और स्पेस टूरिज्म जैसे क्षेत्रों में अमीरात की अर्थव्यवस्था में फायदा पहुंचाएगा।

पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा 

मून वर्ल्ड रिसॉर्ट्स के संस्थापक सैंड्रा जी मैथ्यूज ने कहा, “मून दुबई पूरे मेना क्षेत्र के भीतर सबसे बड़ा और सबसे सफल एडवांस टूरिज्म प्रोजेक्ट होगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि इससे दुबई में वार्षिक पर्यटन यात्राओं को दोगुना करने में मदद मिलेगी। इससे करीब 1 करोड़ पर्यटक आकर्षित होंगे। आलीशान रिसॉर्ट में आने वाले मेहमान स्पा और वेलनेस सेक्शन, नाइटक्लब, इवेंट सेंटर, ग्लोबल मीटिंग प्लेस, लाउंज और इन-हाउस “मून शटल” का लाभ उठा सकते हैं। होटल में अलग-अलग स्पेस एजेंसियों और उनके संबंधित अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म भी होगा।

साथ ही, एमडब्लयूआर से दुनिया भर में चार मून डेस्टिनेशन रिसॉर्ट्स को लाइसेंस देने की भी उम्मीद है -इसमें उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका और एशिया शामिल हैं।

 

 

 

 

Visited 261 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर