अब नेपाल की जमीन पर चीन का कब्जा, नौ इमारतों का अवैध निर्माण कराया

बीजिंग : भारत से जारी विवाद के मद्देनजर नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ तेजी से अपनी दोस्ती को मजबूत कर रहे हैं। वहीं, ड्रैगन भी उनकी जमीन पर उसी तेजी के साथ कब्जा कर रहा है। भारत के खिलाफ नेपाल को भड़काने वाले चीन ने उसके इलाके में भी अतिक्रमण की कार्रवाई की है। चीन ने हुमला के लापचा लिमी क्षेत्र में नौ इमारतों को अवैध निर्माण करके नेपाल सीमा का अतिक्रमण किया है। स्‍थानीय प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि, चीन की अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 30 अगस्त से 9 सितंबर तक हुमला के सहायक मुख्य जिला अधिकारी दलबहादुर हमाल द्वारा की गई एक जांच में नेपाल के क्षेत्र में चीन के अतिक्रमण का पता चला है। इधर, नेपाली मीडिया में चीन के घुसपैठ की तस्वीरें वायरल होने के बाद ओली सरकार दबाव में है और इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय को दी गई है। नेपाल की वेबसाइट खबरहब डॉट काम की एक रिपोर्ट के अनुसार, हुमला के सहायक मुख्य जिला अधिकारी दलबहादुर हमाल ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के आधार पर 30 अगस्त से 9 सितंबर तक हुमला के लापचा-लिमी क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें नेपाली जमीन पर चीन के बनाए हुए 9 इमारतें दिखाई दिए। गौरतलब है कि हमाल जिले का लापचा-लिपू क्षेत्र मुख्यालय से दूर होने के कारण हमेशा से उपेक्षित रहा है। नेपाल ने इस क्षेत्र में किसी भी प्रकार के बुनियादी ढाचे का निर्माण नहीं किया है। नेपाली अधिकारी इस क्षेत्र का कभी दौरा भी नहीं करते हैं। चीन ने नेपाल की इसी बात का फायदा उठाकर उसकी क्षेत्र में इन इमारतों का निर्माण किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर