अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी बोलते हैं: भारतीय राजनयिक

hindi

वाशिंगटन : अमेरिका में हिंदी बोलने वालों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। भारत के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि अमेरिका में 9 लाख से अधिक लोग हिंदी भाषा बोलते हैं। भारतीय दूतावास यहां अमेरिकियों और विदेशी नागरिकों के लिए हिंदी की नि:शुल्क कक्षाएं आयोजित करता है। भारतीय दूतावास में प्रभारी राजनयिक अमित कुमार ने ‘विश्व हिंदी दिवस’ समारोह के दौरान कहा कि यह उल्लेख करना सुखद है कि अमेरिका में व्यापक पैमाने पर हिंदी बोली और सिखाई जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका में कई स्कूलों में हिंदी पढ़ाई जाती है। कुमार ने बताया कि ‘अमेरिकी सामुदायिक सर्वेक्षण के अनुसार, अमेरिका में 9 लाख से अधिक लोग हिंदी बोलते हैं।’

भारत की यात्रा करने वाले लोग सिख रहे हैं हिंदी

शीर्ष राजनयिक ने कहा कि भारत दुनिया के सर्वाधिक महत्वपूर्ण देशों में से एक के रूप में उभरा है। साथ ही यहां हिंदी सीखने में असाधारण रुचि देखी गई है। कुमार ने कहा कि पर्यटन, उद्योग और अन्य उद्देश्यों के लिए भारत की यात्रा करने वाले लोगों को हिंदी सीखने से भारत के लोगों का दिल और दिमाग जीतने का मंत्र मिल सकता है। हालांकि, अमेरिका में बोली जाने वाली शीर्ष 10 भाषाओं में एक भी भारतीय भाषा शामिल नहीं है, लेकिन एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दशक में दक्षिण एशियाई भाषाओं का विकास दर काफी अच्छा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर