सऊदी के रेस्तरां में एक साथ प्रवेश कर सकेंगे पुरुष और महिला

रियाद : सऊदी अरब की सरकार लगातार रूढ़िवादी विचारधारा को छोड़कर खुली सोच को अपना रही है। इस दिशा में काम करते हुए सऊदी की सरकार कई कदम उठा रही है। महिलाओं को एक पुरुष अभिभावक की अनुमति के बिना विदेश यात्रा करने देने की इजाजत के बाद सरकार ने औरतों के हित में दूसरी घोषणा की है। सरकार के नए नियम के मुताबिक अब से महिलाएं और पुरुष रेस्तरां में एक साथ प्रवेश कर सकेंगे। इसके पहले परिवारों और महिलाओं के लिए एक प्रवेश द्वार था और पुरुषों के लिए दूसरी। हालांकि काफी सारे रेस्तरां,कैफे और अन्य बैठक स्‍थलों पर पहले से ही इस नियम का पालन शुरु किया जा चुका हैं। सऊदी की सरकार लंबे समय से व्यापक सामाजिक सुधारों के लिए काम कर रही है।

कार्यकर्ताओं की शिकायत जारी

सऊदी मंत्रालय के नगरपालिका ने रविवार को घोषणा करते हुए कहा कि अब से रेस्तरां में पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं है। मालूम हो कि अब तक रेस्तरां में महिलाओं और पुरुषों को स्क्रीन पर ही अलग कर दिया जाता था। जानकारी के मुताबिक सऊदी में कार्यकर्ताओं की शिकायत जारी है। उनका कहना है कि अभी भी महिलाआें के खिलाफ भेदभाव वाले कई कानून लागू हैं। कई प्रमुख महिला अधिकार अधिवक्ताओं को भी गिरफ्तार किया गया हैं। साल 2017 में सत्ता में आने के बाद मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी अरब के अत्यंत संकीर्ण मानसिकता को पीछे छोड़कर ख्‍ाुले विचारधारा वाली समाज बनाने की दिशा में काम किया है। सरकार ने इस वर्ष की शुरुआत में राज्य में महिला चालकों पर एक दशक से लगे लंबे प्रतिबंध को भी समाप्त किया था।

गौरतलब है कि साल 2018 में प्रमुख सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद वैश्विक स्तर पर इस घटना की कड़ी आलोचना की गई थी। हालांकि इस दौर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत मुख्य राज्यनेता सऊदी के साथ खड़े थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अपराध

ई मित्र केंद्र के संचालक से 4 लाख की ठगी

श्रीगंगानगर : राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ में एक ई-मित्र केंद्र के संचालक से चार लाख की ऑनलाइन ठगी करने का मामला शुक्रवार को आगे पढ़ें »

योगी आदित्यनाथ ने बदायूं के 13 अधिकारियों को किया निलंबित, विभागीय जांच का भी आदेश

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार के प्रति बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति पर बड़ी कार्रवाई करते हुए बदायूं आगे पढ़ें »

ऊपर