कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के लिए उ. कोरिया से बातचीत जरूरी : मून

सोल : कोरियाई प्रायद्वीप में तब तक शांति स्थापित नहीं हो सकती जब तक पड़ोसी देश उत्तर कोरिया के साथ बातचीत शुरू नहीं होगी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने शुक्रवार को बौद्ध समुदाय के लोगों के साथ मुलाकात के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि यदि हम मुलाकातों और बातचीत के लिए उम्मीद नहीं छोड़ते हैं, तो हम निश्चित रूप से शांति और एकीकरण के मार्ग की ओर बढ़ सकते हैं। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने में मदद करने के लिए बौद्ध समुदाय के लोगों से आग्रह किया है। दोनों देशों के बीच तनाव कम करने को लेकर 2018 में अप्रैल, मई और सितंबर में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच मुलाकात हुई थी। इस बातचीत में विशेष रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर भी चर्चा हुई थी। दोनों देशों के बीच संपर्क स्थापित करने के तहत सीमावर्ती क्षेत्र कसोंग में कार्यालय स्थापित कर हॉटलाइन स्थापित की गयी थी लेकिन उत्तर कोरिया ने जून 2020 में उसे खत्म कर दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराया, राजस्थान अब भी प्ले ऑफ की रेस में

अबुधाबी : बेन स्टोक्स की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को आगे पढ़ें »

1000 छक्के उड़ाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने गेल

अबु धाबी : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतक से चूक गए अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण दुनियाभर की टी20 लीग में अपना विशिष्ट स्थान रखने आगे पढ़ें »

ऊपर