महिला ने एक साथ पैदा किए 9 बच्चे, दो को पकड़ पाने में मेडिकल साइंस भी रहा फेल

अफ्रीका : पश्चिमी अफ्रीका के माली में एक महिला ने नौ बच्चों को एकसाथ जन्म दिया है। मंगलवार को महिला की डिलीवरी के बाद वहां मौजूद तमाम डॉक्टर्स हैरान रह गए, क्योंकि प्रेग्नेंसी के वक्त महिला के गर्भ में केवल सात बच्चे ही डिटेक्ट किए गए थे। 25 साल की हलीमा सिसे की डिलीवरी से पूरा देश हैरान है और अब वे नेताओं का ध्यान आकर्षित कर रही हैं। डॉक्टर्स ने इसी साल मार्च में सिसे से कहा था कि उन्हें खास देखभाल की जरूरत है, जिसके बाद ऑथोरिटीज उन्हें मोरक्को ले आई और यहीं के एक अस्पताल में उन्होंने सभी बच्चों को जन्म दिया। माली की स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में बताया कि नवजात शिशुओं में पांच लड़कियां और चार लड़के हैं। डिलीवरी के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है। प्रेग्नेंसी के दौरान मोरक्को और माली में सिसे का अल्ट्रासाउंड भी किया गया था। अल्ट्रासाउंड देखने के बाद डॉक्टर्स को सिर्फ सात बच्चों की ही उम्मीद थी। लेकिन डॉक्टर्स अल्ट्रासाउंट में दो बच्चों को ट्रैक नहीं कर पाए। सभी बच्चों का जन्म सिजेरियन सेक्शन से हुआ है। एक साथ नौ बच्चों के पैदा होने की घटना बेहद असामान्य है। इस तरह के मल्टीपल बर्थ में मेडिकल कॉम्प्लीकेशन का मतलब अक्सर यही होता है कि गर्भ में कुछ बच्चे पूर्ण अवधि तक नहीं पहुंच पाते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

23 मई तक खड़गपुर आईआईटी में लॉकडाउन

खड़गपुर : आईआईटी-खड़गपुर ने बृहस्पतिवार कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से 23 मई तक कार्यालय बंद करने की घोषणा की। इसके सचिव तमाल नाथ आगे पढ़ें »

केंद्र की भूमिका पर झुंझलाये अर्जुन सिंह

बुधवार की देर रात कड़ी सुरक्षा के बीच सांसद के घर पर हुई बमबारी बैरकपुर : भाजपा सांसद अर्जुन सिंह के घर को लक्ष्य कर बुधवार आगे पढ़ें »

ऊपर