चुनाव में जेसिंडा की शानदार जीत, दूसरी बार बनेंगी प्रधानमंत्री

न्यूजीलैंड में 24 साल बाद किसी एक पार्टी को बहुमत

ऑकलैंड : न्यूजीलैंड में 24 साल बाद किसी एक पार्टी को अकेले बहुमत हासिल हुआ है। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न की लेबर पार्टी ने तमाम अनुमानों को कमतर साबित करते हुए बड़ी जीत दर्ज की। शनिवार को यहां वोटिंग हुई। वोटिंग खत्म होने के सिर्फ 90 मिनट बाद काउंटिंग शुरू हुई। अर्ली वोटिंग की सुविधा के चलते 19 लाख वोटर्स ने मतदान पहले ही कर दिया था। यह कुल वोटर्स का 57% है। कुल पंजीकृत मतदाताओं की संख्या करीब 30 लाख 77 हजार है। न्यूजीलैंड मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेबर पार्टी को 48.9% वोट और कुल 64 सीटें मिलीं। 120 सदस्यों वाली संसद में बहुमत का आंकड़ा 61 है। ज्यूडिथ कोलिन्स की नेशनल पार्टी को 27% वोट और कुल 35 सीट मिलीं। एसीटी न्यूजीलैंड पार्टी को 10 सीटें मिलीं। इसकी आधिकारिक घोषणा बाद में की जाएगी। जीत के बाद आर्डर्न ने कहा कि जो नतीजे आए हैं, उनसे मैं बहुत खुश हूं। हालांकि, मुझे इनसे ज्यादा हैरानी नहीं हुई, क्योंकि मुझे ऐसे ही रिजल्ट की उम्मीद थी। मैं जानती हूं कि मेरी पार्टी के वर्कर्स ने काफी मेहनत की है। हम अपना काम जारी रखेंगे। मेरी बेटी दो साल की है और वो अभी सो रही है। मैं अपनी टीम में बदलाव नहीं करूंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

घर, सड़क और रेलवे ट्रैक… बारिश में फिर पानी-पानी हुआ कोलकाता

सन्मार्ग संवाददाता काेलकाता : तटवर्ती पश्चिम बंगाल पर बने निम्न दबाव के कारण पिछले 2 दिनों से बारिश लगातार जारी है जिस कारण राज्य के दक्षिणी आगे पढ़ें »

ऊपर