चुनाव में जेसिंडा की शानदार जीत, दूसरी बार बनेंगी प्रधानमंत्री

न्यूजीलैंड में 24 साल बाद किसी एक पार्टी को बहुमत

ऑकलैंड : न्यूजीलैंड में 24 साल बाद किसी एक पार्टी को अकेले बहुमत हासिल हुआ है। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न की लेबर पार्टी ने तमाम अनुमानों को कमतर साबित करते हुए बड़ी जीत दर्ज की। शनिवार को यहां वोटिंग हुई। वोटिंग खत्म होने के सिर्फ 90 मिनट बाद काउंटिंग शुरू हुई। अर्ली वोटिंग की सुविधा के चलते 19 लाख वोटर्स ने मतदान पहले ही कर दिया था। यह कुल वोटर्स का 57% है। कुल पंजीकृत मतदाताओं की संख्या करीब 30 लाख 77 हजार है। न्यूजीलैंड मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेबर पार्टी को 48.9% वोट और कुल 64 सीटें मिलीं। 120 सदस्यों वाली संसद में बहुमत का आंकड़ा 61 है। ज्यूडिथ कोलिन्स की नेशनल पार्टी को 27% वोट और कुल 35 सीट मिलीं। एसीटी न्यूजीलैंड पार्टी को 10 सीटें मिलीं। इसकी आधिकारिक घोषणा बाद में की जाएगी। जीत के बाद आर्डर्न ने कहा कि जो नतीजे आए हैं, उनसे मैं बहुत खुश हूं। हालांकि, मुझे इनसे ज्यादा हैरानी नहीं हुई, क्योंकि मुझे ऐसे ही रिजल्ट की उम्मीद थी। मैं जानती हूं कि मेरी पार्टी के वर्कर्स ने काफी मेहनत की है। हम अपना काम जारी रखेंगे। मेरी बेटी दो साल की है और वो अभी सो रही है। मैं अपनी टीम में बदलाव नहीं करूंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर