जापान-चीन संबंधों की स्थिरता क्षेत्र के लिये जरूरी : सुगा

टोक्यो : सीमा संबंधी विवाद को लेकर चीन से चल रहे तनाव के बीच जापान के नये प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा है कि वह और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शिखर बैठक सहित उच्चस्तरीय वार्ता करके, साथ मिलकर काम करने के लिये सहमत हुए। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि शी की जापान की यात्रा की संभावना के बारे में चर्चा नहीं हुई। मैंने शी से कहा कि जापान-चीन संबंधों की स्थिरता बहुत जरूरी है, न सिर्फ दोनों देशों के लिये बल्कि क्षेत्र के लिये और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिये भी। इन दोनों एशियाई देशों के बीच हाल के समय में संबंधों में सुधार हुआ है क्योंकि चीन का अमेरिका के साथ तनाव चल रहा है। यह बात ऐसे समय पर हुई है जब भारत और जापान की नौसेनाएं उत्तर अरब सागर में तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास ककर रही है। मालूम हो कि भारत और जापान ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच साजोसामान सहयोग को लेकर नौ सितंबर को एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। उक्त समझौते के बाद यह दोनों देशों के बीच होने वाला पहला सैन्य अभ्यास है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर